धूप में निकलने से पहले ऐसे करें स्किन का बचाव, वरना त्वचा पड़ सकती है काली!


धूप में निकलने से हर कोई कतराता है. अधिकतर लोग स्किन काली होने के डर से धूप में निकलना कम कर देते हैं. धूप से त्वचा का बचाव करना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो इससे एलर्जी जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. धूप से निकलने वाली किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा काली, झुर्रियां और कैंसर भी हो सकता है.

सनबर्न की समस्या

धूप में जाते ही टैनिंग और सनबर्न जैसी दिक्कत होने लगती हैं. अधिकतर लोग गर्मियों में स्पेशल स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं, जिससे त्वचा का ध्यान रख सके, लेकिन इससे फायदा नहीं होता है. अगर आप धूप में निकलने जा रहे हैं, तो इसके पहले विशेष ध्यान देना आवश्यक है. आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कुछ खास उपाय जिसे कर आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं.

करें खास उपाय

धूप में निकलने के 15 – 20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं साथ ही हर 2 घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं, इससे स्किन प्रोटेक्ट रहेगी. धूप में निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें, जो धूप से बचाव कर सकें. इसके अलावा आप सिर पर टोपी या कपड़े का उपयोग करें ताकि धूप की किरणें सीधे सिर पर न पड़ें. धूप में निकलने से पहले और बाद में पानी पीना बेहद जरूरी है, यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब भी संभव हो, छाया में रहने की कोशिश करें.

स्वस्थ आहार खाएं

स्वस्थ आहार त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसलिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन जरूर करें. धूप से त्वचा का बचाव करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं. सबसे जरूरी बात है कि आप धूप में ज्यादा समय न बिताएं. धूप की किरणों का ज्यादा संपर्क त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

  Global researchers to decode new heart health using Apple Watch - ET HealthWorld

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : Long Hair: घुटनों तक चाहिए लंबे बाल, तो करें ये आसान उपाय…10 दिन में दिखेगा असर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment