नवरात्रि व्रत के दौरान महसूस होती हैं कमजोरी, तो कुछ ऐसा रखे अपना डाइट


नवरात्रि के उत्सव के दौरान लोगों के बीच व्रत का माहौल महसूस हो रहा है, लेकिन कई लोग कमजोरी और थकावट की शिकायत कर रहे हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों ने इसे ध्यान में रखने की सलाह दी है। नवरात्रि के दौरान व्रत और उपवास के दौरान अनाज, फल, साबूदाना, और धनिया-जीरा पाउडर जैसे परंपरागत आहार का सेवन किया जाता है। इस समय कुछ लोग इसे ठीक से संतुलित आहार न मिलने के कारण कमजोरी महसूस कर सकते हैं।

 

डॉक्टरों का कहना है कि अगर किसी को नवरात्रि व्रत के दौरान कमजोरी का अनुभव हो रहा है, तो वह सही आहार और पूरी नींद के महत्व को समझने के लिए ध्यान दें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि व्रत के दौरान सही पोषण के लिए स्त्रीयों को अपने खाने में उत्तेजना जैसे पदार्थ जैसे कि फल, सब्जियां, दालें, और दूध को शामिल करना चाहिए।

 

इसके अलावा, योग और प्राणायाम का अभ्यास भी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, विशेषज्ञों ने अन्य सावधानियाँ भी दी हैं, जैसे कि अधिक भोजन से बचना, पर्याप्त पानी पीना, और योग्य आराम लेना। यहाँ तक कि अगर किसी को गंभीरता से कमजोरी का अनुभव हो रहा है, तो वह चिकित्सक की सलाह लेने के लिए संपर्क कर सकता है।

 

 

नवरात्रि व्रत के दौरान डाइट क्या रखना चाहिए ?

 

 

नवरात्रि के इस पावन अवसर पर जब लोग मां दुर्गा की पूजा और आराधना में लगे होते हैं, वे स्वयं को एक पूर्ण रूप से शुद्ध करने के लिए नवरात्रि व्रत भी अपनाते हैं। यह नौ दिन का उपवास भगवान शक्ति को समर्पित होता है और इस दौरान जगह-जगह पर व्रती लोगों को खाने पीने में कई मातहतं की तनाव पर भी ध्यान देना पड़ता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको नवरात्रि व्रत के दौरान सही डाइट के बारे में बताएंगे।

  Regain Arm Muscle Mass With These 5 Exercises, Says Expert

 

 

क्यों है महत्वपूर्ण डाइट :

 

 

नवरात्रि व्रत के दौरान एक सही और संतुलित डाइट अनिवार्य है। इसका मकसद है शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करना और स्वास्थ्य को बनाए रखना।

 

एक सही भोजन क्यों जरुरी है :

 

  • व्रत के दौरान दिन को सुबह एक स्वस्थ नाश्ता से शुरू करें।
  • फल और सब्जियों का सेवन करें जो ताजगी से बना हो।
  • उबले चने और अदरक वाला दही अच्छे प्रोटीन स्रोत हो सकते हैं।

 

व्रत में क्या खाएं :

 

नवरात्रि व्रत के दौरान आप निम्नलिखित आहार पदार्थ खा सकते हैं :

 

  • साबूदाना
  • कुट्टू का आटा
  • मक्के का आटा
  • सिंधारा आटा

 

व्रत में क्या न खाएं :

 

नवरात्रि व्रत के दौरान इन आहारों का सेवन न करें :

 

 

  • प्याज और लहसुन
  • अनाज जैसे गेहूं और चावल
  • अन्नानाशक भाजियां और पकौड़े

 

नवरात्रि व्रत के इन निर्देशों का पालन करने से न केवल आपका व्रत सफल होगा, बल्कि आपको बेहतर स्वास्थ्य और ऊर्जा भी मिलेगी। इसलिए, सही डाइट का पालन करना किसी भी व्रत के सफल होने के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस नवरात्रि में अपने आहार में संतुलिती बनाए रखें और माँ दुर्गा की कृपा पाएं। जय माता दी!

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  How about some dessert! Not only celebrate Chocolate Day, but also eat chocolate, you will get these 4 benefits

 

 



Source link

Leave a Comment