नाखून की हालत बता देगी लिवर का हाल, डैमेज होते ही कलर और साइज में होते हैं ये बदलाव


Liver Damage Symptoms: लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है. लिवर का दूसरा नाम जिगर भी है. डॉक्टर्स की बात करें तो लिवर को बेहद स्मार्ट ऑर्गन कहा जाता है कि अगर इसे आप अच्छे से रखेंगे तो यह आपकी जिंदगी में चार चांद लगा देगा. लेकिन आप इसकी बेइज्जती करेंगे तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. लिवर हमारे शरीर से गंदगी निकालने का काम करता है. यह ऑर्गन डाइजेशन, गुड कोलेस्ट्रॉल और रेड ब्लड सेल्स बनाने का काम भी करता है. 

लिवर ऐसा ऑर्गन है कि यह खुद को हेल्दी रखने की कैपेसिटी रखता है. लेकिन अगर आपकी खराब लाइफस्टाइल है तो यह खुद ज्यादा दिनों तक बचा नहीं सकता है. लेकिन आपको बता दें कि लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षण नाखून पर दिखाई देते हैं. जिन्हें वक्त रहते पहचानना बेहद जरूरी है. 

नाखून के कलर्स होने लगते हैं चेंज

लिवर में गड़बड़ी होने पर नाखूनों के कलर्स चेंज होने लगते हैं. नाखून का रंग बेरंग और पीले रंग का दिखाई देने लगता है. नाखून पर नजर आने वाला सफेद हिस्सा धीरे-धीरे गायब होने लगता है. 

नाखून पर डार्क लाइन नजर आता है

हेल्दी नाखून पर डार्क लाइन नजर नहीं आते हैं वहीं जब लिवर डैमेज होने लगता है तब उसपर लाल और भूरे या पीले रंग के धारदार लाइन दिखाई देने लगती है. 

नाखूनों का बिगड़ने लगता है शेप

नाखून अगर अजीब और चपटे तरीके से दिखाई देता है या यह स्किन में धसा हुआ नजर आने लगता है तब यह लिवर खराब होने के संकते होते हैं. इन लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

  New Year 2024 Dry Day: अगले साल कब-कब रहेंगे ड्राई डे? पहले से कर लें व्यवस्था

नाखून का टूटना

अगर नाखून जल्दी खराब होकर टूटने लगे तो यह लिवर डैमेज होने की निशाती होती है.डैमेज लिवर के लक्षण त्वचा और आंख पर भी दिखाई देते हैं. त्वचा का रंग पीला पड़ना, आंखों का सफेद होना लिवर डैमेज होने के लक्षण है. काली या भूरे रंग की त्वचा, पेट में दर्द और सूजन, पैरों के टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, लगातार थकान मतली और उल्टी लिवर डैमेज होने के लक्षण होते हैं. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment