नारियल पानी पीने के जबरदस्त फायदे और स्वास्थ्य लाभ – GoMedii | Benefits Of Coconut Water In Hindi 


गर्मियों में नारियल पानी (coconut water) के सेवन से, आपको दिव्य आनंद प्राप्त होगा। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं, बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक (Healthy) गुण भी छुपे हैं। नारियल पानी में विटामिन (Vitamins), मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड (amino acid) और साइटोकाइन (Cytokine) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि नारियल पानी महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही अच्‍छा माना गया है। यदि पेशाब में जलन हो रही हो, डीहाड्रेशन (Dehydration)हो गया हो, त्‍वचा में निखार चाहिये हो या फिर मोटापा घटाना हो तो नारियल पानी पीजिये।

 

नारियल की तासीर ठंडी होती है इसलिए नारियल का पानी हल्का, प्यास बुझाने वाला, अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक तथा मूत्र संस्थान के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताजगी से भरा स्वाद इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाता है।

 

आइये जानते हैं नारियल पानी के  जबरदस्त फायदे

 

1. दस्‍त मिटाए

 

अगर आप दस्त (Diarrhea) से परेशान है, तो नारियल पानी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी में एमिनो एसिड, एंजाइमस्, डाइटेरी फाइबर, विटामिन सी और कई मिनरल जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं। साथ ही, इसका सेवन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और क्लोराइड (Chloride) को भी कम करता है।

 

2.पानी की कमी पूरी करे

 

देश में, आज भी कई ऐसे प्रांत मौजूद है, जहाँ चिकित्सा की सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है। यहाँ, हाइड्रेशन के कारण गंभीर रुप से बीमार हुए मरीजों को नारियल पानी पीलाया जाए, तो यह उनके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में लाभदायक साबित होगा।

  High intensity exercise better for people with Parkinson's

 

3.मोटापा न बढाए

 

क्योंकि इस में फैटस (Fats) की मात्रा बहुत कम है, जिसके कारण यह आपका मोटापा भी कम कर सकता है और तृप्त महसूस कराता है। इसका सेवन, खाना खाने की इच्छा को भी कम करता है।

 

4. मधुमेह के लिये

 

नारियल पानी का सेवन मधुमेह (diabetes) के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक है। इस में मौजूद पोषक तत्व, शरीर में शक्‍कर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत जरुरी है।

 

5. फ्लू में लाभकारी

 

फ्लू और दाद, दोनों शरीर में वायरल इन्फेक्शन (Viral infection) से होने वाली बीमारियाँ हैं। अगर कोई व्यक्ति इन बीमारियों की चपेट में आ गया है, तो नारियल पानी में मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल (Anti-bacterial) गुण इस बीमारी से लडने में मदद करेंगे।

 

6. हाइपर्टेंशन और स्ट्रोक से बचाए

 

पोटेशियम से भरपूर नारियल पानी आपको सेहतमंद बनाता है। साथ ही, इसका सेवन हाइपर्टेंशन (Hypertension) और स्ट्रोक (Stroke) के खतरे को कम करने में मदद करता है।

 

7. किडनी स्‍टोन से बचाए

 

नारियल पानी में मौजूद मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम गुर्दे में होने वाली पथरी (Calculus) के खतरे को कम करते हैं।

 

8. झुर्रियों और मुंहासों के दाग मिटाए

 

अगर आप हर रात, दो से तीन हफ्तों के लिये, अपने मुँहासों, धब्बों, झुर्रियों, स्ट्रैच माक्स, सेल्युलाईट और एक्जिमा पर नारियल पानी लगाएँगे, तो आपकी त्वचा बहुत साफ हो जाएगी।

 

9. एंटी एजिंग का काम करे

 

कुछ अनुसंधानों अनुसार, नारियल पानी में मौजूद साइटोकिन्स, एंटी ऐजिंग, एंटी कासीनजन और एंटी थौंबौटिक्स से लडने में काफी फायदेमंद साबित हुए हैं।

  If there is restlessness and nervousness, then consume these things quickly, you can get instant relief

 

10. कैंसर से लड़े

 

कई प्रयोगशालाओं में यह भी पाया गया है कि नारियल पानी के कुछ संयुक्त पदार्थ जैसे सेलनियम में एंटी आॉक्सीडेंट गुण मौजूद है, जो कैंसर से लडने में मदद करते हैं।

 

11. पाचन में मददगार

 

स्वाभाविक रुप से नारियल पानी में कई बायोएक्टिव एन्जाइमस् (Bioactive enzymes) जैसे एसिड फॉस्फेट, कटालेस, डिहाइड्रोजनेज, डायस्टेज, पेरोक्सडेस, आर एन ए पोलिमेरासेस् आदि पाए जाते हैं। ये एनेजाइमस् पाचन (Enzyme digestion) और चयापचय (Metabolism) क्रिया में मदद करते हैं।

 

12. बी कॉम्‍लक्‍स से भरा

 

नारियल पानी में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (B-complex vitamins) के राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, पैरिडोक्सिन और फोलेट्स जैसे तत्व मौजूद है। मानव शरीर को इन विटामिन की आवश्कता होती है और इन्हें पूरा करने के लिए उसे अन्य पदार्थों पर निर्भर होना पडता है।

 

13. इलेक्‍ट्रोलाइट से भरपूर

 

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम (Electrolyte potassium) पाया जाता है। 100 मिलीलीटक नारियल पानी में 250 मिलीग्राम पोटेशियम और 105 मिलीग्राम सोडियम होता है। कुल मिलाकर ये इलेक्ट्रोलाइट्स, दस्त के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

 

14. विटामिन सी

 

ताजे नारियल पानी में कम मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होती है। इस में 4% या 2.5 मिलीग्राम आर डी ए (Recommended Dietary Allowance) होता है। विटामिन सी पानी में घुल जाने वाला एटीआॉक्सीडेंट (Antioxidant) है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Girls United Summit 2022 Encourages Guests To Take Control Over Their Mental Health

 

 



Source link

Leave a Comment