पपीता और अनार एक साथ खा सकते हैं? जानें फलों का कॉम्बिनेशन हेल्दी होता है?


पपीता और अनार दोनों ही फल सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. पपीता में फाइबर, विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. अनार में भी विटामिन सी सहित कई सारी चीजें होती है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सवाल यह है कि क्या दोनों को साथ में खा सकते हैं? कई लोग ऐसे हैं जो इसे साथ में खाते हैं. 

पपीता और अनार साथ में खा सकते हैं?

पपीता और अनार साथ में खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. साथ ही यह आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता भी है. यह दोनों फल कई तरह की बीमारी से बचाता भी है साथ ही साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ावा देता है. जिसके कारण शरीर में खून की कमी नहीं होती है. एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव करने में फल काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा यह इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. साथ ही साथ यह कब्ज और मोटापे की समस्याओं को दूर करता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह दोनों फल को साथ में खाने से शरीर में मल्टीविटामिन की कमी पूरी होती है. 

क्यों फलों का ये कॉम्बिनेशन है Multivitamin

पपीता और अनार दोनों फल शरीर में मल्टीविटामिन की तरह काम करता है. पपीता में विटामिन ए, बी, सी होता है. वहीं अनार में विटामिन सी, ई, थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन भरपूर होता है. पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन से भरपूर तत्व होता है. वहीं अनार में एलेगिटैनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसे खाने से शरीर में सूजन कम होता है. एलेगिटैनिन ऑक्सीडेटिव दिमाग के सेल्स को बढ़ावा देता है. साथ ही साथ  अल्जाइमर और पार्किंसंस की बीमारी से भी बचाता है. 

  Boostcamp Puts All of Reddit's Best Free Workouts in One Slick App

एक कटोरा पपीता में अनार मिलाकर खाएं इससे शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी. यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इस खाने से शरीर की छोटी बीमारियों से निजात मिल जाता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment