पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आंतों की सफाई है सबसे जरूरी, डाइट में शामिल करें ये चीज़ें-gomedii


संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आंत बहुत महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित रूप से पेट की सफाई करने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए अपनी आंतों को साफ करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने आहार पर ध्यान देना है।

 

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ पेट बहुत जरूरी है और पेट की समस्याओं से बचने के लिए आंतों को स्वस्थ रखना जरूरी है। आपको अपने कोलन को साफ़ करने के लिए कुछ विशेष करने की ज़रूरत नहीं है। बस अपने खान-पान पर ध्यान दें |आज हम कुछ प्रकार के भोजन से परिचित कराते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप कब्ज, सूजन और एसिडिटी जैसी कई समस्याओं से बच सकते हैं।

 

 

 

आंतो को साफ़ रखने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन किया जा सकता हैं जैसे की-

 

  • हरी पत्तेदार सब्जियों: हरी पत्तेदार सब्जियों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें बृहदान्त्र की सफाई भी शामिल है। इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों के अलावा फाइबर भी होता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ आंतों को साफ रखने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। हरी सब्जियों में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम भी होता है।

 

  • गर्म पानी: अपने पेट को साफ करने के लिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें। सुबह उठते ही कम से कम दो गिलास गर्म पानी पिएं। चाहें तो शहद और नींबू भी मिला सकते हैं. गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
  Fitness company to launch its first rowing machine

 

  • टोफू: टोफू खाने से आंतों की सफाई पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ स्वस्थ आंत बैक्टीरिया पैदा करते हैं और पाचन समस्याओं को रोकते हैं। टोफू खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है | पनीर के अलावा, आप किशमिश, साउरक्रोट, किण्वित सोयाबीन आदि भी डाल सकते हैं।

 

  • चिया सीड्स: आंतों की सफाई में चिया बीज भी बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। नियमित रूप से चिया सीड्स के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। जिससे कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती।

 

  • सब्जी का रस: पेट साफ करने के लिए सब्जियों का जूस बहुत फायदेमंद होता है. फूलगोभी, ब्रोकोली, पालक, टमाटर, गाजर, पत्तागोभी, लौकी, करेला, आदि। सब्जियों के रस में इस्तेमाल किया जा सकता है |

 

  • नींबू का रस: पेट साफ करने के लिए आप हमेशा नींबू का रस पी सकते हैं। नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो एसिड को भी दूर करता है। नींबू का रस पेट में छिपे हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  There is a sore throat for a long time, are these diseases flourishing?

 

 



Source link

Leave a Comment