पाचन ख़राब रहता हैं और कब्ज से परेशान रहते हैं तो अपनाए यह उपाय


आजकल लोगों की जीवनशैली में बदलाव के कारण पाचन समस्या और कब्ज की समस्या बढ़ रही है। यह समस्या न केवल दिनचर्या को प्रभावित कर रही है बल्कि स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है। इस समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञों ने कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाकर लोग अपने पाचन को सुधार सकते हैं। इनमें शामिल हैं प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन, अदरक-नींबू का पानी, त्रिफला का सेवन, ध्यान और स्थिरता, और योग और प्राणायाम।

 

विशेषज्ञों का कहना है कि ये उपाय समस्या में लाभकारी हो सकते हैं, लेकिन यदि समस्या गंभीर है या उपायों से लाभ नहीं हो रहा है, तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। स्वास्थ्य के मामले में सावधानी बरतने का आह्वान करते हुए, इन घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं और स्वस्थ जीवनशैली का आनंद ले सकते हैं।

 

 

 

पाचन ख़राब रहता हैं और कब्ज से परेशान रहते हैं तो अपनाए यह उपाय-

 

 

पाचन की समस्या और कब्ज के लिए कुछ घरेलू उपाय हो सकते हैं। निम्नलिखित उपायों को आजमाएं:

 

 

  • प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन: अपने आहार में ज्यादा प्राकृतिक खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज, और दाल। ये आपके पाचन को सुधारने में मदद करेंगे।

 

  • पानी का सेवन: दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह आपके पाचन को सहायक होता है और कब्ज को भी दूर करता है।

 

  • फाइबर युक्त आहार: फाइबर युक्त आहार का सेवन करें, जैसे कि अनाज, दाल, फल, सब्जियां, और अनाजी पदार्थ। यह कब्ज को दूर करने में मदद करेगा।
  Is Coconut Sugar Really A Healthy Sweetener? Nutritionists Break It Down

 

  • योग और प्राणायाम: योग और प्राणायाम रोजाना अभ्यास करने से पाचन की समस्या और कब्ज में सुधार हो सकता है।

 

  • नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करना भी पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है।

 

  • समय पर खाना: खाना खाने का समय नियमित रखें और खाना धीरे-धीरे चबाकर खाएं।

 

  • त्रिफला: त्रिफला एक प्राकृतिक औषधि है जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकती है और कब्ज को दूर कर सकती है।

 

  • हल्दी और शहद: हल्दी और शहद का मिश्रण लेने से भी पाचन में सुधार हो सकता है और कब्ज से राहत मिल सकती है।

 

  • अदरक और नींबू पानी: रोजाना गर्म पानी में अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी पाचन और कब्ज में सुधार हो सकता है।

 

  • ध्यान और स्थिरता: खाना खाते समय ध्यानपूर्वक खाएं और भोजन के बाद थोड़ी देर तक बैठे रहें। इससे पाचन क्रिया में सुधार हो सकता है।

 

  • अवसाद कम करें: अवसाद और तनाव भी पाचन को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए समय-समय पर ध्यान और संतुलित जीवनशैली का पालन करें।

 

 

       स्वास्थ्य का ख्याल रखें, खुश रहें।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Pataal Lok actor Ishwak Singh on Mental Health, 'Don't Dive Too Deep...' - Exclusive

 

 



Source link

Leave a Comment