पीरियड्स मिस होने पर दिख रहे हैं ये 5 लक्षण, तो तुरंत करवा लें प्रेग्नेंसी टेस्ट


महिलाओं में पीरियड्स को लेकर काफी गड़बड़ी रहती है. कभी जल्दी पीरियड्स आ जाते हैं, तो कभी थोड़े लेट हो जाते हैं. वहीं तनाव, खानपान में बदलाव या किसी अन्य कारणों से पीरियड्स लेट हो सकते हैं. लेकिन हमेशा समय पर आते हैं और इस बार एक हफ्ते से ज्यादा देरी हो चुकी है, तो कुछ लक्षणों पर ध्यान दें. ये लक्षण प्रेगनेंसी की ओर इशारा करते हैं. 

क्या हार्मोन्स है वजह ?

प्रेग्नेंट होना एक महिला के लिए बहुत खुशी की बात होती है. प्रेग्नेंसी का पहला लक्षण पीरियड्स का मिस होना होता है. कई बार पीरियड्स हार्मोन्स की वजह से लेट हो जाता है. लेकिन एक- दो हफ्ते से नहीं आएं है, तो इसमें प्रेगनेंसी के अवसर दिख सकते हैं. यदि प्रेगनेंसी के अवसर हैं, तो आप अपने शरीर में कई तरह के बदलावों पर नजर रख सकती हैं.

शरीर में होंगे ये बदलावों

इन बदलावों से पीरियड्स मिस होने के सही कारण का पता चल सकता है. अगर आपको लग रहा है की आप  प्रेग्नेंट हो सकती हैं, तो इस स्थिति में अपने शरीर में दिखने वाले बदलावों पर ध्यान दें. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के मूड में बदलाव देखे जाते हैं. तो अगर आपका मूड स्विंग हो रहे है, तो टेस्ट करवा लें. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को काफी ज्यादा थकान महसूस होती है. प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों में जी मिचलाने जैसी परेशानी हो रही है, तो एक बार प्रेग्नेंसी टेस्ट कराएं. 

शुरुआती लक्षण 

प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में थकान महसूस होना आम बात है. ऐसा हार्मोनल बदलावों के कारण होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को चक्कर आने की परेशानी भी होती है. इसके अलावा प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण में सांस लेने में परेशानी होना शामिल है. यहीं नहीं अगर आपको  स्तन भारी, निपल्स के आसपास का क्षेत्र गहरा,  उल्टी, बार-बार पेशाब आना, हल्का रक्तस्राव जैसे ये अन्य लक्षण प्रेगनेंसी का संकेत हो सकते हैं. 

  High blood pressure exercise: Four of the best workouts to avoid hypertension symptoms

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment