पीरियड्स से कुछ दिन पहले क्यों पैर और कमर में होने लगते हैं दर्द? जानें डॉक्टर की राय…


Back and Feet Pain Before Periods: पीरियड्स के दौरान हर लड़की के शरीर पर अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं. इस दौरान लड़कियां और महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल चेंजेज होते हैं. कुछ लड़कियां और महिलाओं को पीरियड्स से पहले शरीर में काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है. लड़कियों व महिलाओं को पीरियड्स से पहले से ही शरीर में कई तरह के लक्षण महसूस दिखाई देते हैं. 

पीरियड्स से पहले पैरों में दर्द होने के कारण

हार्मोनल इनबैलेंस

पीरियड्स से पहले और पीरियड्स के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल इनबैलेंस होते हैं. महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में उतार-चढाव होते हैं. हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण वाटर रिसस्टेनस और सूजन का कारण होती है. पैरों में दर्द की शिकायत होती है. 

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम

कई महिलाओं को पीरियड्स से पहले पैरों में दर्द की समस्या होती है. इसे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के रूप में जाना जाता है. यह लिक्विड पैरों में जमा होने लगता है. जिसके कारण सूजन और दर्द होता है. 

ब्लड सर्कुलेशन प्रॉब्लम

हार्मोनल चेंजेज के कारण ब्लड सर्कुलेशन में काफी ज्यादा इफेक्ट करता है. इसके कारण पैर और अंगों में ब्लड सर्कुलेशन काफी ज्यादा कम हो जाता है. पैरों में दर्द, सुन्नता या झुनझुनी हो सकती है. 

शरीर में दर्द और ऐंठन हो सकती 

शरीर में हार्मोनल चेंजेज के कारण महिलाओं के शरीर में दर्द और ऐंठन होने लगती है.  जिसके कारण पैरों में दर्द शुरू होता है. 

पीरियड्स में पैर में होने वाले दर्द को ऐसे करें कंट्रोल

इस दौरान फल, सब्जी और साबुत अनाज खाएं. यह खाने से हार्मोनल चेंजेज में बैलेंस होता है. पैरों में दर्द के कारण हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं.  शरीर में वाटर रेसिस्टेंनस को कम करने के लिए पीरियड्स में खूब पानी पिएं. इससे शरीर का सूजन कम होता है और आराम मिलता है. 

  कमर के साइड की चर्बी कम करना है, तो रोज करें ये 2 योगासन, 15 दिनों में दिखने लगेगा फर्क

रोजाना एक्सरसाइज करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे पैरों में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. 

पीरियड्स में दर्द से राहत चाहिए तो रोजाना योग, मेडिटेशन और सांस से जुड़ी एक्सरसाइज कर सकती हैं. इससे पीरियड्स में होने वाले स्ट्रेस कम हो जाएगा. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: AIIMS ने एक साथ ट्रांसप्लांट कीं एक ही मरीज की दोनों किडनी, मेडिकल हिस्ट्री में पहली बार हुआ ऐसा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment