पुरुषों के लिए गुप्त रोगों का आयुर्वेदिक उपचार: जानिए नेचुरल और सुरक्षित इलाज के बारे में


क्या आप भी कई गुप्त रोगो से जूझ रहे हैं तो न करे इससे नज़रअंदाज़ ? आधुनिक जीवनशैली और अनियमित आहार के कारण आजकल पुरुषों में गुप्त रोगों का बढ़ता संकेत मिल रहा है। गुप्त रोग वह रोग होते हैं जो लिंग और प्रजनन स्वास्थ्य से सम्बंधित होते हैं और जिनके लक्षण सामान्यतः सामान्य नहीं होते। इनमें शामिल हैं इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन, शीघ्रपतन, कामेच्‍छा में कमी, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी, पेरोनी रोग आदि। ये रोग ज्यादातर संक्रामक होते हैं और यौन संबंध में संक्रमण के बाद हो सकते हैं, लेकिन कई बार इनके लक्षण समय से पहले नहीं दिखाई देते। गुप्त रोगों का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, जो आत्मविश्वास को कम कर सकता है और संबंधों को प्रभावित कर सकता है। विशेषज्ञों ने बताया है कि किसी भी पुरुष को प्रजनन से प्रजनन से सम्बंधित समस्या होती हैं तो उन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और स्वस्थ जीवनशैली जीने के साथ ही नियमित चेकअप भी करवाना चाहिए।

 

 

 

 

 

पुरुषों में गुप्त रोग कई प्रकार के हो सकते हैं। यह रोग वे होते हैं जो लिंग और प्रजनन स्वास्थ्य सम्बन्धित होते हैं और जिनके लक्षण सामान्यतः बाहरी नहीं दिखाई देते हैं। कुछ प्रमुख गुप्त रोगों में शामिल हैं:

 

 

  • इरेक्टाइल डिसफंक्शन: इरेक्टाइल डिसफंक्शन (या स्तंभन दोष) एक पुरुषों की सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जिसमें पुरुष यौन संबंध स्थापित करने में कठिनाई अनुभव करते हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन तब होता है जब इरेक्शन को बनाए रखने के लिए लिंग में पर्याप्त मात्रा में ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है।
  Do not spoil the fun of rain due to water borne diseases, take care of yourself in this way

 

  • शीघ्रपतन: शीघ्रपतन एक पुरुषों की सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जिसमें यौन संबंध स्थापित करते समय अत्यधिक जल्दी हो जाती है। यह समस्या अक्सर यौन संबंध को पूरा करने से पहले या संबंध स्थापित करने के तत्काल बाद होती है और इसके कई कारण हो सकते हैं।

 

  • कामेच्छा में कमी: कामेच्छा में कमी, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति को यौन इच्छा में कमी का अनुभव होता है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है और इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि मानसिक तनाव, डिप्रेशन, रोग, दवाओं का सेवन, हार्मोनल असंतुलन, और यौन अनुभवों की कमी।

 

  • टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी, जिसे हार्मोनल असंतुलन के रूप में भी जाना जाता है, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की स्तर में कमी होती है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन है, जो उनके यौन विकास, मांसपेशियों की वृद्धि, और सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करता है।

 

  • पेरोनी रोग: पेरोनी रोग, या पेरोनी की रोग, एक यौन स्वास्थ्य समस्या है जो पुरुषों में होती है। इस रोग में, लिंग के आकार में बदलाव हो जाता हैं, जिससे की योन सम्बन्ध बनाने में समस्या उतपन्न होती हैं।

 

  • सिफलिस: सिफलिस एक एसटीआई है जो ट्रेपोनेमा पैलिडम नामक जीवाणु के कारण होता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है।

 

  • गोनोरिया: गोनोरिया एक एसटीआई है जो नीसरिया गोनोरिया नामक जीवाणु के कारण होता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों में लिंग से स्राव, पेशाब करते समय जलन और अंडकोष में दर्द शामिल हो सकते हैं।
  Sidharth Malhotra needs only ‘a tree’ to workout in the absence of a gym | Watch

 

  • क्लैमाइडिया: क्लैमाइडिया एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है जो क्लैमाइडिया नामक जीवाणु के कारण होता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों में लिंग से स्राव, पेशाब करते समय जलन और अंडकोष में दर्द शामिल हो सकते हैं।

 

 

 

पुरुषों के लिए गुप्त रोगों का आयुर्वेदिक उपचार क्या हो सकते हैं ?

 

 

पुरुषों के लिए गुप्त रोगों का आयुर्वेदिक उपचार कई प्रकार के होते हैं और इसमें विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों, प्राकृतिक उपायों, और स्वस्थ आहार की सलाह दी गई हैं। यहां कुछ आयुर्वेदिक उपचारों की एक सूची है:

 

 

  • अश्वगंधा: यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो यौन क्षमता को बढ़ाने और यौन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है।

 

  • शिलाजीत: यह एक प्राकृतिक औषधि है जो पुरुषों की सामान्य सेहत को बढ़ाने में मदद कर सकती है और यौन क्षमता को बढ़ा सकती है।

 

  • आहार: स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, और योग जैसी योग्य व्यायाम प्राकृतिक तरीके से पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और यौन समस्याओं को सुधार सकते हैं।

 

  • शतावरी: यह एक शक्तिशाली औषधि है जो यौन इच्छा और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है।

 

  • सफेद मूसली: इस जड़ी-बूटी के सेवन से पुरुषों की सेक्स प्रॉब्लम दूर हो जाती है। इसके साथ ही इस जड़ी-बूटी से पुरुषों की कमजोरी, शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है। यह जड़ी-बूटी से हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में कारगर साबित होता है।

 

  • कौंच बीज: इसके सेवन से पुरुषों में यौन शक्ति को बढ़ावा मिलता है। कौंच का बीज पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है। इससे टेस्टोस्टेरोन में सकारत्मक बदलाव देखने को मिलते है। साथ ही यह जड़ी-बूटी हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है। जो फिजिकल परफॉर्मेंस और पावर को बढ़ाता है।
  10 Things Indian Women Should do to Protect Their Heart

 

  • जायफल: इसके सेवन से पुरुषों की पौरूष शक्ति आश्चर्यजनक तरीके से  बढ़ोतरी होती है। जायफल को जैक शक्ति के रूप में भी जाना जाता है। इसके सेवन से पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ जाती है और मांसपेशियों को पोषण देने के लिए भी इसका यूज किया जाता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment