पुरुषों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा: आसान तरीके खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में लाने के लिए


पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल की स्तर बढ़ने की चिंता तेजी से बढ़ रही है। यह नए स्टडीज और अनुसंधानों के अनुसार स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी चिंता बन गई है। ज्यादातर लोग इसे महिलाओं की समस्या मानते हैं, लेकिन इसका पुरुषों पर भी प्रभाव हो सकता है। हाल ही में किए गए अनुसंधानों ने दिखाया है कि पुरुषों में भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। विभिन्न कारणों जैसे अनियमित आहार, अधिक शराब पीना, तंबाकू उपयोग, आम लाइफस्टाइल परिवर्तन पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है, जैसे कि दिल की बीमारी, इस्कीमिक हृदय रोग, और अधिक चिकित्सीय समस्याएं। नियंत्रण के लिए आहार में सत्तू और तेलों की मात्रा कम करना, नियमित व्यायाम करना, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना शामिल है। अगर कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह लेना भी महत्वपूर्ण है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या केवल महिलाओं की ही नहीं है, बल्कि पुरुषों के लिए भी एक बड़ी समस्या हो सकती है। स्वस्थ जीवनशैली और नियमित चेकअप के माध्यम से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

 

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पुरुषों में क्या लक्षण नज़र आते हैं ?

 

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जैसे कि-

 

 

 

 

  • अधिक पसीना आना

 

 

 

 

  • पैरों का ठंडा होना

 

 

 

 

कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें ?

 

 

कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने के लिए कोई एक तरीका नहीं है, लेकिन कई चीजें हैं जो आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं-

  Goldie Hawn, 76, bounces on a trampoline in latest fitness post

 

 

  • फल, सब्जियां, और साबुत अनाज खाएं: ये खाद्य पदार्थ फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

  • अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड खाएं: ये वसा आपके HDL (“अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

 

  • व्यायाम: हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करें, जैसे कि तेज चलना या साइकिल चलाना। या हर हफ्ते 75 मिनट ज़ोरदार व्यायाम करें, जैसे कि दौड़ना या तैरना।

 

  • वजन कम करें: यदि आप अधिक वजन या मोटे हैं, तो 5-10% वजन कम करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

  • धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान आपके HDL (“अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और आपके LDL (“खराब”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।

 

  • तनाव कम करें: तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान या गहरी सांस लेने जैसी तकनीकों का अभ्यास करें।

 

  • दवाएं: यदि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर आहार और व्यायाम से नियंत्रित नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर दवाएं लिख सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए कोई भी “त्वरित समाधान” नहीं है। आपको स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव करने और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियमित रूप से जांचने की आवश्यकता होगी।

 

  • अधिक घुलनशील फाइबर खाएं: घुलनशील फाइबर आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकने में मदद करता है।
  Newborn baby can get 5 types of infection in rainy season...new mommy should know the tips of protection

 

  • सोया उत्पादों का सेवन करें: सोया उत्पादों में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

  • नट्स और बीज खाएं: नट्स और बीज में असंतृप्त वसा होते हैं जो आपके HDL (“अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

 

  • अधिक पानी पीएं: पानी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment