पेट की गर्मी बढ़ने पर शरीर में दिखाई देते हैं यह लक्षण, जानें घर में कैसे कर सकते हैं ठीक?


Stomach Heat Symptoms: पेट में गर्मी बढ़ने पर शरीर पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. वहीं इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश करेंगे तो सबसे मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल और खानपान. जिसके कारण पेट की गर्मी बढ़ जाती है.

इसके कारण व्यक्ति काफी ज्यादा असहज महसूस करता है. जब पेट की गर्मी बढ़ती है तो पेट में दर्द और कई तरह की दूसरी समस्याएं देखने को मिलती है. पेट में गर्मी बढ़ने पर जलन-दर्द की समस्याएं होती है. शरीर पर कई तरह के संकेत दिखाई देते हैं. 

पेट में गर्मी बढ़ने पर शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण

पेट में गैस, जलन, ब्लोटिंग, मतली, भूख कम लगना, पेट में दर्द और ऐंठन, कुछ मामलों में दस्त की समस्या दिखाई देती है. 

पेट से जुड़ी समस्याएं अगर काफी ज्यादा बढ़ रही है तो उन्हें डॉक्टर से तुरंत कॉन्टैक्ट करना चाहिए. क्योंकि अगर वक्त रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो यह काफी ज्यादा मुश्किल भरा हो सकता है. यह गंभीर समस्याएं छाले, सूजन और आंत में भी हो सकती है. 

पेट की गर्मी का इलाज क्या है

पेट की गर्मी बढ़ने पर फूड्स और ड्रिंक नहीं लेना चाहिए. साथ ही ऐसे खाना नहीं खानी चाहिए जिसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे वक्त में ठंडी तासीर वाले खाने खाना चाहिए. पेट में गर्मी बढ़ने पर पेट में जलन हो जाती है. इसके कारण एसिडिटी भी बढ़ जाती है. इसके अलावा पेट में गर्मी बढ़ने पर केला, खीरा, दही, सौंफ और उबले हुए चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडा दूध पीने से भी पेट की जलन शांत हो जाती है. 

  Ayurvedic way of eating salad, weight will reduce rapidly

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे खराब काजू-बादाम? जानें कैसे करें सही की पहचान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment