पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी की कॉस्ट और हॉस्पिटल | Penile Implant cost in Hindi – GoMedii


 

 

पेनाइल इम्प्लांट एक तकनीकी उपाय है जिसमें एक सिलिकॉन या एक पंप का उपयोग करके एक मांसपेशी में स्थापित किया जाता है जो बाहरी योनि के पास या पुरुष जननांग के अंदर चिपकाया जाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, एक व्यक्ति को यौन क्रियाओं को संचालित करने की क्षमता प्राप्त होती है, जो उन्हें यौन संतुष्टि की एक सामान्य जीवनशैली के रूप में पुनर्प्राप्त करती है।

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के प्रकार। (Types of Penile Implants)

 

 

1. स्थायी इम्प्लांट (Permanent Implant)

स्थायी पेनाइल इम्प्लांट उन व्यक्तियों के लिए होता है जिन्हें लंबे समय तक यौन क्षमता की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के इम्प्लांट में, एक मेटल या प्लास्टिक के समरूपी संरचना व्यक्ति के लिंग के अंदर स्थापित की जाती है। इसे विशेष रचनात्मक और रचनात्मक संपेक्षकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है ताकि व्यक्ति यौन संबंधों को सुरक्षित रूप से अनुभव कर सके।

 

2. हड्डी के इम्प्लांट(Bone Implants)

यह प्रकार उन पुरुषों के लिए होता है जिन्हें लिंग की समस्या के कारण यौन क्षमता में कमी होती है। इस प्रकार के इम्प्लांट में, एक खोकले या तुलनात्मक स्ट्रक्चर लिंग की हड्डी में स्थापित की जाती है। इसके द्वारा, व्यक्ति अपनी यौन क्षमता को सुधार सकता है और यौन आनंद का आनंद ले सकता है।

 

3. हवा भरने वाले इम्प्लांट (Inflatable Implants)

हवा भरने वाले पेनाइल इम्प्लांट(Penile Implant) उन व्यक्तियों के लिए होते हैं जिन्हें यौन क्षमता के लिए अस्थायी विकल्प चाहिए होते हैं। ये इम्प्लांट हवा से भरे जा सकते हैं और खाली करने के लिए व्यक्ति के वांछित समय पर हवा को निकाला जा सकता है। इस प्रकार के इम्प्लांट व्यक्ति को यौन संबंधों में उच्च योग्यता प्रदान करते हैं और उन्हें अपनी यौन जीवनशैली को संतुष्ट करने में मदद करते हैं।

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी का प्रक्रिया। (Penile Implant Surgery Kaise Hoti Hain in Hindi)

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी में निम्नलिखित चरण होते हैं: – (Penile implant surgery consists of the following steps:)

 

  • पूर्व-चिकित्सा समीक्षा: रोगी की चिकित्सा इतिहास, यौन दुर्बलता के कारण और उनकी आवश्यकताओं की समीक्षा की जाती है।

 

  • संचालित या अस्थायी इम्प्लांट का चयन: रोगी के लिए सबसे उपयुक्त इम्प्लांट का चयन किया जाता है।
  Put ghee in the nose daily, you will get rid of these problems

 

  • सर्जरी: सर्जरी के दौरान, एक छोटी सी कटाव के माध्यम से पेनाइल क्षेत्र में इम्प्लांट संचालित किया जाता है।

 

  • चिकित्सा उपचार: सर्जरी के बाद, रोगी को चिकित्सा उपचार के बारे में जानकारी दी जाती है, जिसमें दिखाए गए सावधानियों और दवाओं का उल्लेख किया जाता है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी की लागत। (Cost of Penile Implant Surgery)

 

 

मुंबई, चेन्नई या अन्य स्थानों में पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी की लागत अस्पताल के प्रकार और आपके द्वारा चुने गए शहर के आधार पर भिन्न हो सकती है। नई दिल्ली में लिंग प्रत्यारोपण की लागत 1,00,000 रुपये से 2,50,000 रुपये के बीच है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट कितने साल तक चलता है? (How many years do Penile Implants last?)

 

 

एक पेनाइल प्रोस्थेसिस 10-15 वर्षों तक प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। यह सुनिश्चित करने में सर्जन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है कि इम्प्लांट ठीक से स्थित है। इस प्रक्रिया से जुड़े जोखिमों को लिंग प्रत्यारोपण के नुकसान के रूप में माना जा सकता है। सर्जन को इन जोखिमों की संभावना को कम करने में सक्षम होना चाहिए।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट्स कितना सफल हैं? (How successful are Penile Implants?)

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी की सफलता दर अच्छी है। यदि सर्जरी क्लिनिकल विशेषज्ञों द्वारा स्वच्छ और अच्छी तरह से बनाए गए ऑपरेटिव थिएटर में की जाती है, तो 90% मामलों में सर्जरी प्रभावी होती है। अधिकांश पुरुष प्रत्यारोपण के बाद स्वस्थ रहने और अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के रिस्क और संभावित समस्याएं। (Risks and Potential Problems of Penile Implants)

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के बावजूद, कुछ रिस्क और संभावित समस्याएं हो सकती हैं। ये निम्नलिखित हैं: –

 

  • संक्रमण: लिंग कृत्रिम अंग के मामले में संक्रमण दर कम होती है। हालाँकि, यदि रोगी मधुमेह या रीढ़ की हड्डी की चोट से पीड़ित है तो संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। संक्रमण जैसी पेनाइल इम्प्लांट समस्याओं का प्रबंधन किया जा सकता है। सर्जरी के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान संक्रमण होता है। पेनाइल इम्प्लांट संक्रमण के सामान्य लक्षण बुखार, मवाद बनना और अंडकोश में सूजन हैं।
  Deepika Padukone opens up about learnings from her mental health journey: ‘Sometimes you need to go through…’

 

  • पेनाइल इम्प्लांट की समस्या: यदि कृत्रिम अंग टूट गया है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो प्रत्यारोपण में समस्या होने की संभावना है। यदि यह समस्या होती है, तो आपका डॉक्टर टूटे हुए उपकरण को हटा देगा और उसके स्थान पर नया लिंग प्रत्यारोपण लगा देगा।

 

  • इम्प्लांट कटाव: लिंग प्रत्यारोपण में अंदर से क्षरण का अनुभव हो सकता है। उपकरण लिंग से चिपक सकता है और त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। इम्प्लांट का आंतरिक क्षरण एक अत्यंत दुर्लभ समस्या है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के लाभ। (Benefits of Penile Implants)

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के उपयोग से कई लोगों को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:-

 

  • यौन क्षमता की सुधार: पेनाइल इम्प्लांट के द्वारा व्यक्ति की यौन क्षमता में सुधार होता है और वह यौन संबंधों का आनंद उठा सकता है।

 

  • आत्मविश्वास की वापसी: यदि किसी व्यक्ति के पास यौन क्षमता के कारण आत्मविश्वास की कमी होती है, तो पेनाइल इम्प्लांट उपयोगी साबित हो सकता है जो उसे आत्मविश्वास की वापसी दिलाता है।

 

  • यौन आनंद की बढ़ावा: पेनाइल इम्प्लांट व्यक्ति को सामान्य यौन जीवन का आनंद लेने में मदद करता है और उसे यौन आनंद की बढ़ावा प्रदान करता है।

 

  • स्वास्थ्य के लाभ: कुछ मामलों में, पेनाइल इम्प्लांट के द्वारा संभावित रोगों के बारे में चेतावनी दी जा सकती है और उन्हें पहले से ही पहचानने की सुविधा प्रदान की जा सकती है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

Cost and Hospital of Penile Implant Surgery, पेनाइल इम्प्लांट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल,

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

  • सेवनहिल्स अस्पताल, मुंबई

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

  • शाल्बी अस्पताल, अहमदाबाद

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

  ‘Flabbergasted’: Gym owners not happy with added PST on memberships

 

 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी में कितना खर्चा आता है ?

 

भारत में पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी का खर्च 1,00,000 से 2,50,000 तक आता हैं। परन्तु पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी का खर्च सभी जगह एक नहीं होता हैं, वह अस्पताल और चिकित्सक पर निर्भर करता हैं।

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के बाद दर्द कम करने के लिए क्या करें ?

 

सर्जरी के बाद दर्द को कम करने के लिए, आप आइस पैक या जमे हुए मटर के बैग का उपयोग कर सकते हैं। आइस पैक को सर्जरी वाली जगह पर न लगाए उस उस क्षेत्र पर एक तौलिया बिछाएं और धीरे से पैक को तौलिये के ऊपर रखें।

 

 

क्या सर्जरी के बाद ड्राइविंग कर सकते हैं ?

 

सर्जरी के बाद लगभग एक सप्ताह तक आपको ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए। ड्राइविंग के लिए आपको अपने शरीर को ऐसे मोड़ना पड़ता है जो आपकी सर्जरी के क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है।

 

 

 

 

यदि आप पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment