पैरों के तलवों में हो रही हैं ये दिक्कतें तो समझ लें डैमेज हो रहा है लिवर…


लिवर से संबंधित बीमारी आजकल आम हो गई है. आजकल सोशल मीडिया, इंटरनेट के जरिए हम बीमारियों के बारे में डॉक्टर से सवाल भी पूछ सकते हैं. लेकिन फिर भी खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लिवर की बीमारी तेजी से बढ़ रहे हैं. 

लिवर डैमेज होने पर पैरों पर दिखते हैं लक्षण

लिवर की बीमारी होने पर पैरों में लक्षण साफ दिखाई देते हैं. अगर आपको भी पैरों के तलवे में ऐसा कुछ प्रॉब्लम दिखाई दे तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. लिवर की बीमारी इन दिनों तेजी से बढ़ रही है. आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लिवर की बीमारी आम हो गई है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके शुरुआती संकेत पैरों पर दिखाई देते हैं. 

पैरों पर दिखाई देने वाले लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक लिवर जब डैमेज होने लगता है तब पैरों, टखनों, तलवों में सूजन दिखाई देने लगते हैं. यह लिवर संबंधित बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. जैसे- हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिरोसिस, फैटी लिवर की बीमारी, लिवर कैंसर. 

एक्सपर्ट के मुताबिक हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी के कारण लिवर कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारी के कारण लिवर की बीमारी सिरोसिस और लिवर कैंसर में बदल सकती है. जिसके कारण पैरों में सूजन होने लगता है. 

पैर के तलवे में लगातार खुजली होना

हेपेटाइटिस के कई मामलों में हाथ और पैरों में खुजली होने लगते हैं. यह समस्या को Pruritus के नाम से जाना जाता है. जिसके कारण स्किन में खुजली शुरू होने लगता है. इस बीमारी के अलावा भी लिवर की बीमारी में हाथ-पैर के स्किन ड्राई होने लगते हैं और फिर खुजली होने लगता है. इस स्थिति में हाथ-पैरों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते रहें. 

  Health benefits of avoiding processed foods

पैरों के तलवे में दर्द

लिवर की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में पैरों के तलवे में दर्द होने लगता है. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है तो इडिमा में फलूइड जमा होने लगता है. पैरों में फेरिफेरल न्यूरोपैथी को भी क्रॉनिक लिवर की बीमारी होने लगती है. लिवर की बीमारी के सबसे आम कारण हेपेटाइटिस होते हैं. डायबिटीज मरीज के लिवर में जब किसी भी तरह की परेशानी होने लगती है तो झनझनाहट और पैर सुन्न होने लगता है. यह समस्या डायबिटीज मरीज में अक्सर देखने को मिलता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brinjal Benefits: बैंगन में होता है हाई फाइबर, डायबिटीज -हाई बीपी के मरीज इस तरीके से खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment