प्रेगनेंसी में योनि में खुजली और जलन होना, जानिए इसे ठीक करने के उपाय


गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, जिसमें योनि में खुजली और जलन भी शामिल है। एक नए अध्ययन के अनुसार, यह स्थिति काफी सामान्य हो सकती है, लेकिन इसकी वजह और इसका प्रबंधन महत्वपूर्ण है। यह अध्ययन नेतृत्व में विशेषज्ञों ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली और जलन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल परिवर्तन, संक्रमण, योनि की स्थिति में परिवर्तन, और अन्य रोगों का असर। इस स्थिति का सामान्यत: उपचार किया जा सकता है, लेकिन सबसे अच्छा होता है कि महिलाएं इसे अपने डॉक्टर से सलाह लें और सही उपचार का पालन करें।

 

डॉक्टर ने गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली और जलन के लिए उपचार करने के तरीकों के बारे में सलाह दी, जिसमें स्थानीय एंटीफंगल या एंटीबैक्टीरियल क्रीम का उपयोग शामिल हो सकता है। उन्होंने इसे गंभीरता से न लेकर और सावधानीपूर्वक समय पर इलाज करने की सलाह दी। गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य सम्बंधित किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए, महिलाओं को अपने डॉक्टर से परामर्श करना अत्यंत आवश्यक है। वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखकर और सही सलाह लेकर स्वस्थ गर्भावस्था का आनंद ले सकती हैं।

 

 

 

प्रेगनेंसी में योनि में खुजली और जलन को ठीक करने के उपाय।

 

 

प्रेगनेंसी में योनि में खुजली और जलन को ठीक करने के निम्नलिखित उपाय होते हैं जैसे की-

 

 

  • सही स्वच्छता: योनि की सही स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित गर्म पानी से स्नान करें। ध्यान दें कि साबुन और अन्य इर्रिटेटिंग एजेंट्स का उपयोग न करें।
  अगर आप भी ब्रेकफास्ट में करते हैं ये गलतियां तो संभल जाएं, हेल्थ के लिए ये बेकार आदते हैं!

 

  • सही अंदाज में वस्त्र: नायलॉन या अन्य सिंथेटिक कपड़ों की बजाय शैलीश वस्त्र पहनें। यह वेंटिलेटिड होते हैं और योनि को स्वच्छ और सूखे में रखते हैं।

 

  • पेशाब के बाद स्वाच्छता: पेशाब के बाद योनि को साफ पानी से धोए और उसे सूखे से पोंछें।

 

  • सही आहार: सही और पोषणयुक्त आहार लें, और पानी की सही मात्रा में प्रतिदिन पिएं।

 

  • हॉट सिट्ज़ बाथ: हॉट सिट्ज़ बाथ या योनि को गरम पानी में बैठाने के लिए न करें, क्योंकि यह जलन बढ़ा सकता है।

 

  • नमी से परहेज: स्वेट या नमी के अधिक संपर्क से बचें। समय-समय पर कपड़ों को बदलें।

 

  • डॉक्टर से परामर्श: यदि योनि में खुजली और जलन बार-बार हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

 

इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  This no-equipment abs workout only uses four moves to strengthen your core

 

 



Source link

Leave a Comment