प्रेगनेंसी में हाई हील्स पहनना चाहिए या नहीं, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


Heels in Pregnancy: हील्स पहनना हर लड़की को पसंद होता है. इससे हाइट अच्छी लगती है और लुक भी अच्छा दिखाई देता है. हालांकि, हर चीज को पहनने की एक उम्र और समय होता है. कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी में हाई हील्स (Heels in Pregnancy) पहनती हैं लेकिन क्या ऐसा करना चाहिए. चूंकि प्रेगनेंसी में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं, ऐसे में हाई हील्स पहनना कितना सुरक्षित है, आइए एक्सपर्ट्स से समझते हैं…

 

प्रेगनेंसी में हील्स पहनना चाहिए या नहीं

एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेगनेंसी की शुरुआत से लेकर बच्चे को फीड और कैरी करने तक हील्स पहनने से हर महिला को बचना चाहिए. इसके पीछे कोई साइंटिफिक कारण तो नहीं है लेकिन चूंकि प्रेगनेंसी में किसी महिला का वजन काफी बढ़ता है, इसलिए इस दौरान हील्स पहनने से बैलेंस बिगड़ सकता है और इससे कई परेशानियां हो सकती हैं. कई महिलाओं में प्रेगनेंसी में पैरों में सूजन बढ़ जाती है, ऐसे में हील्स के कारण टाइटनेस और सूजन भी बढ़ सकती है. वहीं, ज्यादा देर तक हील्स पहनने से कमर में दर्द की समस्याएं भी हो सकती है.

 

प्रेगनेंसी में हील्स पहनने के ये भी नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान हील्स पहनने से पैरों में दर्द बढ़ सकता है. कुछ मामलों में दर्द घुटनों में हो सकता है. इसलिए प्रेगनेंसी में हील्स बेहद सावधानी पूर्वक पहननी चाहिए. वहीं, जब बच्चा छोटा होता है, तब हील्स के साथ बच्चे को गोद में लेकर चलने में समस्या आ सकती है. इसलिए जब तक बच्चा चलने नहीं लग जाता है, जब तक मां को हील्स पहनने से बचना चाहिए.

  रात में क्यों बाल धोने से बचना चाहिए, जानें यहां

 

प्रेगनेंसी में किस तरह के फुटवियर पहनना चाहिए

डॉक्टर के मुताबिक, प्रेगनेंसी के शुरुआती तीन महीनों में महिलाओं को संभलकर चलना चाहिए. क्योंकि इस दौरान हल्के झटके या पैर स्लिप होने से मिसकैरिज का रिस्क हो सकता है. हालांकि, पहली तिमाही में हील्स पहनने से मना नहीं किया जाता है. ऑफिस जाने वाली महिलाएं हल्की हील्स पहन सकती हैं लेकिन पूरी तरह से संभलकर चलना चाहिए, ताकि फिलसकर नहीं गिरना चाहिए. प्रेगनेंसी की दूसरी और तीसरी तिमाही में ज्यादा वजन बढ़ने से हील्स पहनने में समस्या हो सकती है, इसलिए इस दौरान हील्स की जगह आरामदायक फ्लैट स्लीपर, सैंडल या शूज पहनना बेहतर माना जाता है. क्योंकि तीसरी तिमाही में फिसलकर गिरने पर प्री मैच्योर डिलीवरी का जोखिम बन सकता है.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment