फल या जूस सर्दियों में किसका करना चाहिए ज्यादा इस्तेमाल?


Fruit juice vs Fruit: शरीर को एक्टिव और एकदम फिट रखने के लिए हर कोई अपनी दिनचर्या में फल को शामिल करते हैं. लेकिन कई बार ये सवाल आता है कि फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है या फलों का जूस पीना लाभदायक रहता है. इन दोनों में से आपको क्या चुनना चाहिए? फल स्वादिष्ट, ताज़ा और विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. आप उन्हें सीधे खा सकते हैं या जूस निकालकर भी पी सकते हैं.

फलों को मिक्स करके भी पिया जा सकता है. चाहे वह नींबू के रस के साथ फलों की चाट हो या थोड़े से सेंधा नमक के साथ एक गिलास मिक्स फलों का रस, लेकिन जब दोनों में से किसी एक को चुनने की बात आती है तो आपको किसे चुनना चाहिए? आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि दोनों में आपके शरीर के लिए क्या बेस्ट है. 

साबुत फल खाने के फायदे

पूरे फल खाने से आपके शरीर को ढेर सारा फाइबर मिलता है, जो पाचन में सुधार और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ताजे फलों को खाने से भी आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स मिलते हैं. फल खाने से मोटापे और पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. फलों और सब्जियों को खाने से शरीर को भरपूर आहार मिलता है. साथ ही फलों को खाने को वजन कम करने में भी मदद मिलती है. फलों में कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में सेवन किए बिना आपको जल्दी से फ्रेश कर देती है. फल जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं उनमें जामुन, सेब, नाशपाती, खट्टे फल और अंगूर शामिल हैं. 

  व्रत से एक दिन पहले कर लें ये काम, एनर्जी भी रहेगी और भूख भी नहीं लगेगी

फलों के रस के फायदे और नुकसान

फलों का रस एक या एक से अधिक फलों को मिक्स करके बनाया जाता है. यह फलों का सेवन करने का एक आसान तरीका हो सकता है. हालांकि, जूस में पूरे फल में पाए जाने वाले फाइबर की कमी होती है और पूरे फल के सभी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट को बरकरार नहीं रख पाता है. यह चीनी और कैलोरी में भी उच्च हो सकता है, खासकर यदि आप पैकेज्ड जूस पी रहे हैं. 

क्या वजन घटाने के लिए जूस पीना चाहिए?

भले ही जूस पीने को ‘स्वस्थ’ के रूप में देखा जाता है, लेकिन ऐसा कोई दावा नही है कि जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. वजन घटाने के लिए फलों का रस बेस्ट ऑप्शन नहीं हो सकता है. साबुत फल खाने के बजाय जूस पीने से कुल मिलाकर अधिक कैलोरी की खपत हो सकती है. मदद करने के बजाय, यह वजन घटाने के लिए और अधिक कठिन बना सकता है. फल और फलों का रस दोनों स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकते हैं. हालांकि, पूरे फलों को बेहतर ऑप्शन माना जाता है. अगर आप फलों का रस पीना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बिना चीनी मिलाए ताजा रस चुनें.

ये भी पढ़ें: बीमार होने पर भी करते हैं काम तो जरा ठहर जाएं, वरना बढ़ सकता है कई गंभीर बीमारियों का जोखिम 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment