बच्चों का ध्यान केंद्रित करने में मददकारी ब्रेन फूड्स: जानिए कैसे


यदि आप माता-पिता हैं तो आपने कभी-कभी देखा होगा कि आपका बच्चा पढ़ाई, खेल या किसी अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ है। क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे में इन चीज़ों की कमी क्यों है? यह वह भोजन हो सकता है जो आपका बच्चा खा रहा है। जी हां, सही सुना आपने खाना या यूं कहें कि इसे ब्रेन फूड भी कहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का स्कूल या खेलों में प्रदर्शन गिर रहा है, स्कूल में ग्रेड ख़राब हो रहे हैं या उसमें स्कूल के दिन पूरे करने के लिए ऊर्जा की कमी है या बच्चा अपना होमवर्क पूरा करने में असमर्थ है, तो इसका कुछ कारण हो सकता है अपने बच्चे के भोजन/आहार या पोषण की कमी से करें।

 

सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि हम भी चाहते हैं कि हमारा दिमाग ठीक से काम करे। तो हम जो खाना खाते हैं उसका हमारे मस्तिष्क के कामकाज से क्या संबंध है? जबकि हम हमेशा से जानते हैं कि हम जो खाते हैं वह हमारे शरीर और उसके कार्यों के साथ-साथ हम कैसे दिखते हैं, उसे भी प्रभावित करते हैं, शोधकर्ता यह भी सीख रहे हैं कि हम जो खाते हैं उसका असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। हाँ, मस्तिष्क का भोजन मायने रखता है।

 

 

 

बच्चों का ध्यान केंद्रित करने में मददकारी ब्रेन फूड्स

 

 

निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व हैं जो आपके बच्चे को कक्षा के अंदर और बाहर सफल होने और अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करते हैं:

  Lower LDL Levels: 6 Benefits of Black Ginger Tea For High Cholesterol

 

 

  • ओमेगा 3 से भरपूर मछली: बच्चों के लिए ओमेगा-3 से भरपूर मछली का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए फायदेमंद होता है। मछली बच्चों के मस्तिष्क विकास के लिए आवश्यक होते हैं, और उनकी सामान्य सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

  • एवोकाडो: एवोकाडो बच्चों के लिए एक स्वस्थ और पोषण से भरपूर विकल्प हो सकता है। एवोकाडो में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन K, विटामिन E, और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। एवोकाडो बच्चों के लिए प्राकृतिक खाद्य में से एक है।

 

  • अंडे: अंडे सबसे बहुमुखी और पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपके बच्चे को लंबे समय तक आराम करने में मदद कर सकते हैं, उनकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रख सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने देते हैं और बच्चे ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होते हैं।

 

  • बादाम और अखरोट: बादाम और अखरोट में विटामिन ई, ऑमेगा-3 फैटी एसिड, और फोलेटिक एसिड होता है जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

 

  • ब्रोकोली: ब्रोकोली में विटामिन क, फोलेट, और एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और याददाश्त को सुधारते हैं।

 

  • जई का दलिया: नाश्ते में दलिया लेना एक बेहतरीन विकल्प है. दलिया घुलनशील फाइबर से भरपूर है, विटामिन बी, विटामिन ई, पोटेशियम और जिंक का स्रोत है, जो आपके शरीर और मस्तिष्क को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है और बच्चे को ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ बनाता है। अन्य मीठे नाश्ते के अनाजों के विपरीत, दलिया बच्चे के रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता है, लेकिन यह पूरी सुबह ऊर्जा की एक निरंतर खुराक प्रदान करता है, खासकर जब यह प्रोटीन (दूध, दही और/या नट्स और बीज) से जुड़ा होता है।
  Cases of viral infection are increasing rapidly… keep your children safe like this

 

  • सेम और दाल: बीन्स और दालें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन हैं जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे आपके बच्चे के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के प्रदर्शन और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ बच्चे को बढ़ाने में मदद करते हैं। मुख्य रूप से बीन्स और दालें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो आपके बच्चे के रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर करती हैं और उन्हें पूरे दिन सतर्क और केंद्रित रखती हैं। बीन्स सूप, सलाद और पास्ता व्यंजनों के लिए एक अच्छा शाकाहारी पूरक भी है।

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Rose Health wins Cambia Grove startup competition for its mental health platform

 

 



Source link

Leave a Comment