बच्चों की ओरल हेल्थ के लिए जरूर अपनाएं ये पेरेंटिंग टिप्स, नहीं होगी कभी कोई परेशानी


बच्चों के लिए ओरल हेल्थ, यानी मुंह और दांतों की सेहत, बहुत ही जरूरी होती है. सोचिए, जब वे मीठी मुस्कान से आपका दिल जीत लेते हैं, तो उनकी खिलखिलाहट में चमकते दांत कितने अहम रोल निभाते हैं! लेकिन, अगर दांतों की ठीक से देखभाल न हो, तो बच्चों को खाने में परेशानी, दर्द और कई बार स्कूल से छुट्टी तक लेनी पड़ जाती है. इसलिए, बचपन से ही अच्छी ओरल हेल्थ की आदतें डालना बहुत जरूरी है.आज हम बात करेंगे कि कैसे बच्चों के ओरल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए..

रोजाना ब्रशिंग और फ्लॉसिंग को अपनाएं
अपने बच्चे को सिखाएं कि दिन में दो बार ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना कितना जरूरी है. इससे उनके दांतों में कैविटी नहीं होगी और मसूड़े भी मजबूत रहेंगे. ये आदतें उनके मुंह की सेहत को बेहतर बनाएंगी.

सही खान-पान की आदतें 
मीठे और चिपचिपे खाने से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं, इसलिए इनका कम सेवन करें. बच्चों को ज्यादा फल, सब्जियां और दूध जैसी चीजें खिलाएं क्योंकि ये उनके दांतों के लिए अच्छे होते हैं. ऐसा खाना उनके दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखता है.

डेंटल चेकअप
बच्चों को हर साल कम से कम दो बार डेंटिस्ट के पास चेकअप के लिए ले जाना बहुत जरूरी है. इससे उनके दांतों का सही से ध्यान रखा जा सकता है और अगर कोई दिक्कत हो तो जल्दी पता चल जाता है. डेंटिस्ट उनके दांतों को अच्छे से जांचते हैं और अगर कोई समस्या हो तो तुरंत हल निकालते हैं. इससे बच्चों के दांत स्वस्थ और मजबूत रहते हैं. 

  There may be a problem of rashes on the neck of a small child in the rain, get relief from these measures

फ्लोराइड का उपयोग 
बच्चों के दांतों के लिए फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल करें क्योंकि यह दांतों को मजबूत बनाता है और सड़न से बचाता है. अगर आप और भी बेहतर देखभाल चाहते हैं, तो अपने डेंटिस्ट से फ्लोराइड उपचार के बारे में पूछ सकते हैं. यह उनके दांतों को और भी मजबूती देगा. 

जानें क्या नहीं खाएं 
मिठास और खट्टे पेय हमें भले ही बहुत भाएं, पर ये हमारे दांतों के लिए अच्छे नहीं. ये दांतों की ऊपरी परत, इनेमल, को कमजोर कर सकते हैं. इसलिए, मिठाई और एसिडिक पेय का कम से कम सेवन करें. प्यास लगे तो पानी या दूध पिएं, ये दांतों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. 

ये भी पढ़ें : 
Relationship: रिलेशनशिप में कब और क्यों देना चाहिए पर्सनल स्पेस, इससे रिश्ता पहले जितना सही होता है?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment