बच्चों के अधिक मोबाइल देखने के नुकसान। – GoMedii


आजकल के समय में बच्चे मोबाइल अधिक देखने लगे हैं, जिससे की उनके शरीर पर अधिक बुरा प्रभाव पड़ रहा हैं। बच्चे मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने के आदी हो गए हैं,और घंटो-घंटो गेम्स खेलते हैं। बच्चों के अधिक मोबाइल देखने पर उन्हें कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता हैं तथा इसके कई दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं। छोटी आयु में बच्चों को मोबाइल देने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और वह अन्य प्रकार के किसी भी कार्यो में ध्यान नहीं देते हैं। इस लेख में हम ये जानेंगे की बच्चों के अधिक फ़ोन देखने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

बच्चों में मोबाइल फोन के उपयोग के कई दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं-

 

 

  • मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली रेडिएशन बच्चों पर बुरा प्रभाव डालती हैं, जिससे की बच्चों को कई समस्या हो सकती हैं। मोबाइल की रेडिएशन से बच्चों की आँखों पर भी प्रभाव पड़ता हैं जिससे बच्चों की आँखे कमजोर हो जाती हैं।

 

  • मोबाइल फ़ोन का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव होता हैं उनके मानसिक विकास का बाधित होना। यदि बच्चे मोबाइल पर अधिक ध्यान देते हैं तो वह समाजिक और व्यवहारिक रूप से भी लोगों से नहीं जुड़ पाते हैं और अन्य कार्यो में भी रूचि नहीं रखते हैं।

 

  • मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने से बच्चे नींद भी पूरी नहीं लेते जिससे की उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता हैं। फ़ोन में अधिक रूचि होने के कारण बच्चे देर रात तक सोते नहीं हैं, इस आदत के कारण अनिद्रा की समस्या पैदा होती हैं जो की आगे चलकर भी उनके लिए उचित नहीं होती हैं।
  6 best ways to eat chia seeds, obesity and belly fat will start reducing immediately

 

  • अधिक देर तक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने से बच्चों के व्यवहार में भी अधिक परिवर्तन आ जाता हैं। अधिक देर तक मोबाइल की लत लगने के बाद बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं।

 

  • मोबाइल की रेडिएशन से बच्चों के अंदर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता हैं और साथ ही ब्रेन ट्यूमर होने की भी अधिक आशंका रहती हैं।

 

  • मोबाइल के अधिक उपयोग से डिप्रेशन और जल्दी गुस्सा आने की समस्या भी हो सकती है।

 

 

 

बच्चे की मोबाइल की लत छुड़ाने के उपाय क्या होते हैं ?

 

 

बच्चों को मोबाइल से दूर करने के लिए उन्हें कुछ अच्छी बातें समझाए जैसे की-

 

 

  • मोबाइल फ़ोन में गेम खेलने से ज्यादा उन्हें बाहर आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करे। आउटडोर गेम खेलने से उनका शारीरिक विकास होगा जिससे की वह स्वस्थ रहेंगे।

 

  • बच्चों को सबसे ज्यादा मां-बाप के प्यार और दुलार की जरूरत होती हैं इसलिए उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताएं और उनके मोबाइल की लत को दूर करे।

 

  • बच्चों को समझाए की फ़ोन उनके लिए नुकसानदायक हैं और च्चों को डांस, म्यूजिक और पेटिंग जैसे कामों को करने के लिए प्रेरित करें, जो उनके बेहतर विकास के लिए फायदेमंद साबित होगा।

 

  • बच्चों को बहलाने के लिए मोबाइल की जगह किसी खिलौने का इस्तेमाल करें। सा करने से वह मोबाइल से तो दूर होंगे ही, साथ ही उनमें भावनात्मक सुधार भी देखने को मिलेगा।

 

  • बच्चों के सामने जितना हो सके फोन का इस्तेमाल न करें।

 

  How do Technology and Healthcare go hand in hand - ET HealthWorld

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment