बच्चों को लगती है कम भूख तो ये तरीके अपनाएं तुरंत लगने लगेगी भूख


बच्चों में भूख न लगना एक आम समस्या है, जिससे हर माता-पिता कभी न कभी दो-चार होते हैं. यह स्थिति न केवल बच्चों की हेल्थ के लिए चिंताजनक होती है बल्कि इससे उनके विकास पर भी असर पड़ता है. भूख न लगने की वजह अलग-अलग हो सकती है. कभी-कभी असमय खाना, तनाव, कम सोना या तबियत का खराब होना भी इसका कारण होता है. पर घबराने की बात नहीं है, थोड़ी सी कोशिश से सब ठीक हो सकता है. आज हम कुछ आसान उपायों के बारे में बात करेंगे जो आपके बच्चे की भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

खाने का समय निश्चित करें
बच्चों को अगर हर दिन एक ही समय पर खाना खिलाया जाए, तो उनका शरीर खुद को उस समय के लिए तैयार कर लेता है और वे भूखे होते हैं. इस तरह से, वे खाने में ज्यादा रुचि दिखाते हैं और खाना भी अच्छे से खाते हैं. यह उनके खाने की आदतों को बेहतर बनाता है और उनकी हेल्थ में भी सुधार करता है. इसलिए, बच्चों के खाने का समय नियमित रखना उनकी भूख बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है. 

स्वादिष्ट और रंगीन खाना परोसें
बच्चे अक्सर वही खाना पसंद करते हैं जो देखने में रंगीन और स्वाद में मजेदार हो. इसलिए, जब भी आप उनके लिए खाना बनाएं, कोशिश करें कि वह दिखने में आकर्षक और स्वाद में लाजवाब हो. आप सब्जियों को विभिन्न आकारों में काटकर और विभिन्न रंगों के खाने का उपयोग करके उनकी प्लेट को और भी रंगीन बना सकते हैं. इससे बच्चे खाने के प्रति और अधिक उत्सुक होंगे और खाना खाने में उनकी रुचि बढ़ेगी.

  अच्छे खानपान के जरिए टीबी मरीजों के इंफेक्शन को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है: लैंसेट

छोटे पोर्शन में खाना परोसें
अगर बच्चों के सामने खूब सारा खाना रख दिया जाए, तो वे खाने से कतराने लगते हैं. इसलिए बेहतर है कि थोड़ा-थोड़ा खाना उनकी प्लेट में दें. इससे वे आसानी से खा पाएंगे और खाने में रुचि भी बढ़ेगी.

साथ में खाना खाएं
जब पूरा परिवार एक साथ बैठकर खाना खाता है, तो बच्चों को भी खाने में मजा आता है. यह उन्हें खाने के प्रति उत्साहित करता है. सबके साथ खाने से बच्चे नई चीजें खाने की कोशिश भी करते हैं और खाने में उनकी रुचि बढ़ती है. 

जंक फूड से बचें
जंक फूड और ज्यादा मीठे खाने से बच्चों की भूख कम हो जाती है. इससे उन्हें सही पोषण भी नहीं मिलता। इसलिए, हमेशा खाने में सेहतमंद चीजें चुनें जैसे फल, सब्जियां और अनाज. ये उन्हें जरूरी पोषण देते हैं और भूख भी बढ़ाते हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : 
होली की मस्ती में हो जाएं सराबोर, स्ट्रेस, एंजाइटी और तनाव होगा दूर, मिलेंगी खुशियां ही खुशियां भरपूर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment