बच्चों में बढ़ते मोटापे का पता चल गया कारण, सिर्फ जंक फूड्स ही इसके लिए जिम्मेदार नहीं


Children Obesity : मोटापा किसी भी उम्र में हो खतरनाक ही होता है. यह कई क्रोनिक बीमारियों का कारण भी होता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि मोटापा बढ़ने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर ही नहीं कैंसर तक का रिस्क बढ़ जाता है. जिन लोगों में पहले से ही हार्ट की समस्या है, उनमें मोटापा बढ़ना हार्ट अटैक का जोखिम ज्यादा हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल बच्चों में भी मोटापा तेजी से बढ़ रहा है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से चुनौती बन रहा है. सामान्य तौर पर इसका कारण जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का ज्यादा खाना माना जाता है लेकिन हाल ही में हुए अध्ययनों में पाया गया कि बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई और कारण हो सकते हैं. इनमें लाइफस्टाइल में गड़बड़ी भी एक कारण है.

 

भारत में बच्चों में मोटापा

पिछले कुछ सालों में कई अध्ययनों के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि साल 2030 तक 10 मोटे बच्चों में से एक भारत से होगा. चीन और अमेरिका के बाद इसका सबसे ज्यादा खतरा भारत में देखा जा रहा है. मार्च 2024 में द लैंसेट में पब्लिश एक रिपोर्ट से पता चला कि ग्लोबल लेवल पर मोटापा 1990 से 2022 तक 4.5 गुना तक बढ़ गया था. इसका जोखिम और भी बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि जंक-प्रोसेस्ड फूड्स के अलावा बच्चों का बढ़ा स्क्रीन टाइम इसका प्रमुख कारण हो सकता है.

 

किन बच्चों में मोटापे का ज्यादा खतरा

ऐसे बच्चे-किशोर जो ज्यादा समय टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताते हैं, उनमें एक्सरसाइज के दौरान ऑक्सीजन का इस्तेमाल कम होने, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का रिस्क देखा जाता है. शोधकर्ताओं ने न्यूजीलैंड में सैकड़ों बच्चों पर तब तक एनालिसिस किया जब तक वे 25 साल के नहीं हो गए. अध्ययन के लेखक डॉ. बॉब हैनकोक्स ने कहा कि जिन बच्चों ने ज्यादा समय स्क्रीन पर बतिया, जिनमें फिजिकल एक्टिविटीज कम थी या जिनका खानपान खराब था, उनमें मोटापा ज्यादा देखने को मिला.

  अब महज सौ रुपए की दवा में होगा कैंसर का इलाज ! जानें क्या कहती है रिसर्च

 

बच्चों में मोटापा कम करने के उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया, बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फिजिकल तौर पर एक्टिव होना चाहिए. उन्हें स्क्रीन टाइम कम करने या मोटापे से बचने के लिए दिनचर्या में बदलाव करने चाहिए. बाहर खेलने, साइकिल चलाने जैसी गतिविधियां बढ़ानी चाहिए.  वजन को कंट्रोल करने के लिए नींद की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment