बजट में बढ़ाया गया आयुष्मान योजना का दायरा, अब इन लोगों को भी मुफ्त मिलेगा इलाज


Budget 2024: मोदी सरकार ने आज अपनी अंतरिम बजट पेश की है. लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम अब आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ाने जा रहे हैं. अब से आयुष्मान योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, हेल्पर्स और ASHA कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया है. आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स और हेल्पर्स अब मुफ्त इलाज और मेडिकल हेल्थ केयर से संबंधित सुविधाओं का फायदा उठा पाएंगे. 

क्या है आयुष्मान योजना?

आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को हर साल 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा जी जाती है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है जो माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करती है.

पिछले साल 27 दिसंबर तक इस योजना के तहत 12 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोग शामिल थे. अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एमएसएमई को पर्याप्त और समय पर वित्त देना सरकार की प्राथमिकता है.

इस योजना के तहत जो परिवार आते हैं वह हर साल 5 लाख तक निशुल्क इलाज, मेडिकल हेल्थ केयर का लाभ उठा सकते हैं. देश के सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी शामिल किया गया है. इस योजना के तहत आने वाला कोई व्यक्ति अगर हॉस्पिटल में एडमिट होता है तो एडमिट होने से एक सप्ताह पहले होने वाले टेस्ट और छुट्टी मिलने के 10 दिन बाद तक के खर्च सरकार देती है. कैंसर, किडनी सहित कई गंभीर बीमारियों का इलाज इस योजना के तहत किया जाता है. 

  Polycystic ovary syndrome: know its symptoms, causes and remedies - GoMedii

महिलाओं को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सरकार जल्द ही योजना शुरू करने जा रही है. जिसके तहत 9-14 साल की लड़कियों को मुफ्त वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके अलावा आंगनवाड़ी केंद्रों का विकास भी किया जाएगा. 

महिलाओं को सशक्त बनाने के क्रम में वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि आने वाले 5 साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का सरकार का लक्ष्य है. वहीं  देश में अब तक एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं लखपति दीदी बन गई हैं. 

ये भी पढ़ें: Budget 2024: सर्वाइकल कैंसर पर रोक के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अब 9-14 साल की लड़कियों को लगेगी फ्री वैक्सीन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment