बिना किसी मशीन या ब्लड टेस्ट के दिल की बीमारी का लगा सकते हैं पता!


Heart Problem: डॉक्टर्स का मानना है कि दिल की बीमारी, हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होने से पहले शरीर पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन हम उसे मामूली समझकर इग्नोर कर देते हैं. आज लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ खास टिप्स बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से पहचान कर सकते हैं कि आपको हार्ट अटैक आने वाला है या नहीं.

इसके लिए आपको किसी खास मशीन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. हम आपको कुछ ऐसे संकेतों की तरफ इशारा करेंगे जिसके जरिए आप आसानी से पता लगा सकते हैं. 

सीने में दर्द

सीने में दर्द को कई बार लोग गैस की समस्या समझ लेते हैं. लेकिन सीने में तेज दर्द गैस नहीं बल्कि हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा हाथ, कंधे, गर्दन या जबड़े में होने वाले दर्द अगर ऊपर से नीचे या नीचे से ऊपर की तरफ फैल रहे हैं तो यह हार्ट अटैक हो सकता है. सीने में तेज दर्द के साथ-साथ दबाव और जलन भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. 

सांस लेने में तकलीफ

सांस लेने में तकलीफ, लेटने में परेशानी भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. काफी ज्यादा थकान बिना किसी कारण के भी हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो  सकते हैं.  यदि आपको अचानक सांस लेने में तकलीफ होती है, खासकर जब आप लेटे हुए हों या थोड़ी सी भी गतिविधि करते हों, तो यह दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है.

चक्कर आना

अचानक से चक्कर जैसा महसूस होना भी दिल की गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं

  These 4 Triceps Exercises will Help You Lockout a New PR

अचानक से दिल की धड़कन तेज होना

अगर अचानक से आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाए तो भी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं. 

पैरों और टखनों में तेज दर्द

पैरों में काफी ज्यादा दर्द भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. 

इनमें से कोई भी लक्षण आपको दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Arvind kejriwal: तिहाड़ में अपने साथ टॉफी रखते हैं अरविंद केजरीवाल, जानें क्या है इसके पीछे कारण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment