बीमारियों से रहना है दूर तो कार्तिक आर्यन की तरह खाना छोड़ दें ये सफेद चीज, हमेशा रहेंगे हेल्दी


No Sugar Diet: आपके चहेते एक्टर कार्तिक आर्यन की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें वे रसमलाई खा रहे हैं. यह मिठाई उन्हें फिल्म ‘चंदू चैम्पियन’ की शूटिंग खत्म होने के बाद फिल्म मेकर कबीर खान खिला रहे हैं. कार्तिक आर्यन इसके पहले एक साल से मिठाई नहीं खा रहे थे. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने बताया भी है कि एक साल वे बिना शक्कर खाए हैं. यह उनके लिए बहुत बड़ा काम है. ऐसा उन्होंने शुगर के एडिक्शन से बचने के लिए किया. उन्होंने चीनी से बनी किसी भी चीज को खाने से परहेज किया है. ऐसे में आइए जानते हैं अगर आप भी चीनी छोड़ दें तो क्या-क्या फायदे हो सकते हैं…

 

चीनी खाने से क्या-क्या नुकसान

शक्कर यानी चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसे खाने से मोटापा, डायबिटीज और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. शक्कर के सेवन से मूड स्विंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए इससे बचने की सलाह दी जाती है.

 

शक्कर छोड़ने से क्या फायदे होते हैं

 

1. वजन होगा कंट्रोल

अगर आप मीठा खाना छोड़ दें तो सबसे बड़ा फायदा वजन कंट्रोल करना होगा. दरअसल, चीनी एक हाई कैलोरी फूड है, जिसके सेवन से मोटापा बढ़ सकता है लेकिन शक्कर खाना छोड़ने से वजन कम तो कर ही सकते हैं साथ ही बैली फैट से भी राहत मिल जाती है.

 

2. डायबिटीज से मिलेगी राहत

शुगर का सेवन किसी भी डायबिटीज के मरीज के लिए किसी जहर से कम नहीं है. इसीलिए चीनी छोड़ने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

  Galaxy Watch4 + Samsung Health, Your Guide to Mental Health and Wellness

 

3. मूड रहेगा अच्छा

चीनी का ज्यादा सेवन करने से मूड स्विंग होता रहता है. इससे मूड हमेशा ही खराब रहता है. ऐसे में शक्कर छोड़ने से मूड स्विंग जैसी समस्याएं कम होती हैं और हर काम में मन लगता है. इससे दिन खुशनुमा बना रहता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment