बुखार आने पर बिल्कुल भी न करें ये काम वरना बढ़ जाएगी बीमारी


बुखार (Fever) के दौरान हमारा शरीर काफी ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाता है. ऐसी स्थिति में हमें अपने खानपान और शरीर में किसी भी तरह की पानी की कमी न हो इसका खास ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आयुर्वेद के मुताबिक बुखार के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? सर्दियों में ठंडी हवा के कारण लोग अक्सर बीमार हो जाते हैं. बुखार, सर्दी, जुकाम और खांसी अक्सर लोगों को परेशान करती है. मौसम में बदलाव और टेंपरेचर गिरने से शरीर का तापमान बढ़ता है. अगर आपको भी ठंड में बुखार आ जाए तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा. बुखार के दौरान कुछ लापरवाही आपकी बीमारी को लंबी चल सकती है. वक्त रहते बुखार को कंट्रोल रखें. जब भी आपको बुखार आए तो आपको कुछ खास बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बुखार के दौरान आपको खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं बुखार आने पर आपको खास किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है?

बुखार आने पर क्या नहीं करना चाहिए

ठंडे पानी से नहाने से बचें

बुखार के दौरान ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहाएं. अगर आपको ज्यादा नहाने के मन कर रहा है तो आप गुनगुने पानी से स्पंजिंग कर लें या बाथ ले सकते हैं. बुखार के दौरान गर्म पानी से नहाएं. 2-3 दिन बिना नहाएं रह सकते हैं तो न नहाएं. 

बुखार के दौरान ये सब फल न खाएं. वरना फीवर बढ़ जाएगा. फीवर के दौरान कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं आपको जानना बेहद जरूरी है. बुखार के दौरान कुछ फलों को खाने से परहेज करना चाहिए. खासकर जूसी और खट्टा फल, केला, तरबूज, संतरा और नींबू खाने से बचना चाहिए. 

  `People in their 30s could be developing diabetes and...

एक्सरसाइज करें

बुखार के दौरान बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करें. एक्सरसाइज करने से शरीर का टेंपरेचर हाई हो जाता है. जिसके कारण कई नुकसान भी हो सकते हैं. बुखार के दौरान शरीर कमजोर होने लगता है तो एक्सरसाइज करने से बचें. 

बुखार में दही न खाएं

बुखार में दही बिल्कुल न खाएं. बुखार के साथ-साथ दही, छाछ, लस्सी और रायता का पानी पीने से बचें. 

बुखार आने पर क्या करना चाहिए

बुखार आने पर डाइट का खास ख्याल रखें. ताकि आपका पाचन व्यवस्था ठीक रहे. 

बुखार के दौरान ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें और घर के अंगर हल्का टहलते रहें. 

बुखार में सूप पी सकते हैं. टमाटर का सूप, मिक्स वेज सूप या मूंग दाल का सूप पी सकते हैं. 

बुखार आने पर ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए. टाइम से सोने से सेहत अच्छा रहता है. 

ये भी पढ़ें: सर्दी हो या गर्मी हमेशा बर्फ की तरह पैर रहते हैं ठंडे तो है ये गंभीर बीमारी के लक्षण, ऐसे करें पहचान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment