बॉडी डिटॉक्स के लिए सुबह-सुबह करें 5 काम, बिना मेहनत साफ होगी शरीर की गंदगी


Morning Body Detox: आजकल जंक फूड खाना, मैदे से बनी चीजें, प्रोसेस्ड फूड्स और लो-फाइबर डाइट की वजह से शरीर को काफी नुकसान पहुंच रहा है. इनकी वजह से शरीर में विषैले तत्व, केमिकल्स और प्रीजर्वेटिव्स जमा होने लगते हैं. इनकी वजह से शरीर अंदर से खोखला होता जाता है. सुबह-सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से भी शरीर में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं. जिनकी वजह से बीमारियां दस्तक दे सकती हैं. इनसे बचने के लिए बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन या बॉडी क्लिंज की मदद ले सकते हैं. ऐसा करने से शरीर में जमा सारी गंदगी झट से बाहर निकल जाती है.  बॉडी डिटॉक्स करने के लिए सुबह उठने के बाद ये 5 काम करने चाहिए…

 

बॉडी डिटॉक्स के लिए सुबह-सुबह करें 5 काम

 

गुनगुना पानी पिएं

सुबह शरीर को एनर्जी देने और बॉडी डिटॉक्स के लिए जब भी सोकर उठे तो गुनगुना पानी पिएं. इससे शरीर में जमा गंदगी और टॉक्सिंस बाहर आ जाता है. सुबह कम से एक से दो गिलास पानी पीना लाभदायक होता है.

 

नींबू पानी पिएं

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से स्वाद तो बढ़ता ही है, शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद मिलती है. इतना ही नहीं यह शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकाल फेंकता है और गंदगी की अच्छी तरह सफाई करता है.

 

खाली पेटग्रीन टी पीने से बचें

सुबह सबसे पहले ग्रीन टी या हर्बल टी अगर पीते हैं तो छोड़ दें. बॉडी डिटॉक्स करने के लिए गुनगुना पानी सबसे बेहतर है. इससे लिवर, किडनी, फेफड़े और हार्ट ही नहीं सभी ऑर्गन्स के लिए फायदेमंद होता है.

  क्या है Viral Hepatitis? जो भारतीयों के लिए बनी हुई है नई मुसीबत

 

फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

शरीर में जमा गंदगी को साफ करने में फाइबर काफी मददगार हो सकता है. इसलिए खाने में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. बीटरूट, ककड़ी, पुदीना और मूली जैसी सब्जियां खाएं. फल में सेब, संतरा या सीजनल फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है. इनमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर शरीर को फायदा पहुंचाता है.

 

फास्टिंग करना फायदेमंद

ट़ॉक्सिंस पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए दो मील्स में गैप रखना फायदेमंद हो सकता है. डाइटिशियन की सलाह लेकर दिन में जब भी खाना खाएं तो 8 से 12 घंटे का गैप ले सकते हैं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से शरीर को काफी फायदा हो सकता है.

 

एक्सरसाइज करें 

रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. बॉडी डिटॉक्स करने में काफी मददगार होता है. रोजाना वॉक, योगा, मेडिटेशन और रनिंग करने से शरीर को फायदे ही फायदे मिलते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment