ब्रेन टीबी ट्रीटमेंट इलाज के लिए बेस्ट अच्छे हॉस्पिटल – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


आज की पूरी दुनिया में ब्रेन ट्यूबरक्लोसिस के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं। यह मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी होती हैं तथा मस्तिष्क से जुड़ी सभी बीमारियाँ अधिक घातक साबित होती हैं। यह बीमारी बहुत दर्दनाक होती हैं तथा इसका सही समय पर इलाज करवाना भी बहुत आवश्यक होता हैं। ब्रेन टीवी के लक्षण धीरे- धीरे पता लग जाते हैं इसलिए शुरुआत में ही डॉक्टर से परामर्श होना बहुत जरुरी होता हैं।

 

 

 

 

 

ब्रेन टीवी एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता हैं जो की हमारे फेफड़ो को प्रभावित कर सकता हैं इसको नज़रअंदाज़ करना जानलेवा साबित हो सकता हैं। ट्यूबरक्लोसिस सिर्फ फेफड़ो और हड्डियों में नहीं होता यह दिमाग में भी होता हैं इससे जिसे मेनिनजाइटिस ट्यूबरक्लोसिस, मेनिनजाइटिस या ब्रेन टीबी भी कहा जा सकता है। दिमाग के ऊतकों में सूजन आ जाती हैं।

 

 

 

ब्रेन टीवी के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

ब्रेन टीवी के लक्षण शुरुआत में धीरे-धीरे उभरते हैं यह जल्दी से सामने नहीं आते हैं यह हफ्तों में अधिक गंभीर होते चले जाते हैं शुरूआती चरणों में लक्षण कुछ इस प्रकार नज़र आ सकते हैं जैसे की –

 

 

 

 

 

ब्रेन टीवी होने का कारण क्या होता हैं ?

 

 

ब्रेन टीवी होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसमें अधिक शराब का सेवन करना, फेफड़ो की टीवी होना। ब्रेन टीवी होने पर काफी सारी जटिलताएं भी पाई जाती हैं जिसमें कम सुनाई देना, मस्तिष्क में दबाव बढ़ना, ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज अधिकांश मामलो में रोगी की मृत्यु हो जाती हैं।

  Hilary Duff Just Reminded Us How Important Mom Friends Are for Our Mental Health

 

 

 

ब्रेन टीवी का इलाज कैसे होता हैं ?

 

 

  • ब्रेन टीबी के इलाज में डॉक्टर पहले कुछ दवाओं के माध्यम से मरीज का इलाज करते हैं। यदि दवाओं से आराम नहीं मिलता है तब डॉक्टर थेरेपी कराने का सुझाव देते हैं।

 

  • ब्रेन ट्यूबरकुलोसिस की दो मुख्य प्रकार में ही डॉक्टर सर्जरी कराने की सलाह देते हैं, ट्यूबरकुलस मेनिनजाइटिस (टीबीएमएच) और ब्रेन ट्यूबरकुलोमा से जुड़े हाइड्रोसिफ़लस हैं। ट्यूबरकुलस मेनिनजाइटिस अक्सर चिकित्सा उपचार के प्रति प्रतिक्रिया करता है लेकिन चिकित्सा उपचार में असफल होने वालों के लिए तुरंत सर्जरी की आवश्यकता होती है। वेंट्रिकुलोपेरिटोनियल (वीपी) शंट और एंडोस्कोपिक थर्ड वेंट्रिकुलोस्टॉमी (ईटीवी) दोनों सर्जरी का सुझाव डॉक्टर द्वारा दिया जा सकता है।

 

  • हालांकि बाद वाला क्रोनिक हाइड्रोसिफ़लस के रोगियों में तीव्र मेनिनजाइटिस की तुलना में अधिक बार सफल होता है। अन्य रोगियों की तुलना में टीबीएमएच के रोगियों में वीपी शंट के बाद जटिलताओं का खतरा अधिक हो सकता है। डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति के बाद ही सर्जरी का निर्णय लेते हैं। इसके अलावा डॉक्टर ब्रेन टीबी के होने पर कैसे पता लगाते हैं आइए आपको बताते हैं।

 

 

 

ब्रेन टीवी के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल

 

 

ब्रेन टीवी के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल। 

 

 

 

ब्रेन टीवी के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल। 

 

 

 

ब्रेन टीवी के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के अच्छे अस्पताल। 

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  Pranayam: 5 Reasons to Practise This Yogic Breathing and Keep Respiratory Woes at Bay

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

 

 

 

ब्रेन टीवी मैं रोगियों को क्या खाना चाहिए ?

 

  • ब्रेन टीवी के इलाज मैं दवाइयों के साथ – साथ कुछ अन्य पदार्थो का सेवन भी करना चाहिए जिससे की व जल्दी ठीक हो जाए तथा मनुष्य सामान्य रूप से ठीक हो जाए।

 

  • ब्रेन टीवी रोगियों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का सेवन करना चाहिए। इससे रोगी के स्वास्थ्य में सुधार आता हैं इसलिए विटामिन डी लेना अधिक लाभदायक होता हैं।

 

  • काली मिर्च का सेवन करना भी अधिक अच्छा होता हैं क्योंकि यह एक सूजन – रोधी पदार्थ हैं और फेफड़ो को साफ करने, खासी को कम करने और दर्द व परेशानी को खत्म करने में मदद करता हैं।

 

  • ब्रेन टीवी से ग्रसित रोगियों को प्रोटीन युक्त भोजन अधिक खाना चाहिए जैसे की अंडे, पनीर और सोया चंक्स क्योंकि ब्रेन टीवी होने के कारण मरीज की भूख कम हो जाती हैं इसलिए उन्हें इन सब चीज़ो का सेवन करना चाहिए।

 

यदि आप ब्रेन टीवी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर(play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Does mango increase blood sugar level? It is safe for diabetic patients to eat them... know what

 

 



Source link

Leave a Comment