ब्लड सैंपल देते वक्त गुम हो जाती है आपकी भी नस, कहीं इस बीमारी के शिकार तो नहीं हैं आप?


Blood Sample Vessels Problem: कभी बीमारी के चलते तो कभी हेल्थ चैकअप के समय,लोग अपनी जिंदगी में अक्सर ब्लड सैंपल देते रहते हैं. ब्लड सैंपल लेने की प्रोसेस में कई बार ऐसा होता है कि कई कोशिशों के बावजूद सैंपल लेने वाले डॉक्टर को आपकी नस नहीं मिल पाती. कई बार कोशिश करने के बावजूद कुछ लोगों की नस को खोज पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई बार गलत जगह सुई लगने पर व्यक्ति के घायल होने के रिस्क बढ़ जाते हैं. ऐसा क्यों होता है, क्यों कुछ लोगों की नसें ब्लड सैंपल लेते वक्त गुम हो जाती हैं? नसों के गायब होने के पीछे कहीं कोई बीमारी तो नहीं. चलिए यहां जानते हैं.

 

ब्लड सैंपल देते वक्त नस खोजना क्यों हो जाता है मुश्किल   

डॉक्टर इसके लिए शरीर में पानी की कमी और तनाव को जिम्मेदार मानते हैं. इंगलैंड के दि व्हाइटली क्लिनिक में कंसलटेंट वीनस सर्जन डॉक्टर व्हाइटली का कहना है कि इसके लिए दिमागी तनाव और शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन को उत्तरदायी माना जा सकता है. उनका कहना है कि कई बार नस का त्वचा में काफी गहराई में होना या फिर नस का जरूरत से ज्यादा पतला होना भी इसकी वजह हो सकता है. 

 

तनाव है बड़ा कारण 

इसके बाहरी कारणों में पानी की कमी औऱ तनाव को मुख्य वजह माना जा सकता है क्योंकि जब तनाव हावी होता है तो नसें सिकुड़ जाती हैं और उनको खोजने में दिक्कत आती है. जब तनाव ज्यादा होता है तो नसें सिकुड़ने के चलते चेहरा तक पीला हो जाता है. ठीक इसी तरह जब शरीर में पानी की कमी होती है तो नसों में बहने वाले खून की मात्रा कम होने पर नसें सिकुड़ जाती हैं और उनको खोजना कठिन हो जाता है. 

  Fast Weight Loss Tips - 2 Weight Loss Tips For Overweight Women

 

तापमान भी हो सकता है वजह 

इसकी एक और वजह हो सकती है और वो है तापमान. जी हां, जब शरीर का तापमान अधिक होता है तो नसों का आकार फैल कर ज्यादा हो जाता है और नसें फैल कर शरीर के तापमान को कम करने की कोशिश करती हैं. इसके उलट जब तापमान कम होता है तो शरीर में कुछ हार्मोस नसों को सिकोड़ कर एनर्जी को सेव करने की कोशिश करते हैं. इसलिए अगर ब्लड सैंपल देते वक्त आपके सामने ये कंडीशन आ रही है तो आपको इसके कारणों और संभावित मेडिकल कंडीशन पर फोकस करने की जरूरत है. हो सकता है कि आप तनाव का शिकार हों या फिर आपके शरीर में पानी की कमी हो रही हो.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें :

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment