भारत के टॉप 10 फोर्टिस अस्पताल 2024 – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड भारत के निजी स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम है। वर्तमान में भारत, दुबई और श्रीलंका में कार्यरत फोर्टिस हेल्थकेयर में अस्पताल, डायग्नोस्टिक्स और डेकेयर सुविधाएं शामिल हैं। कंपनी के पास 43 स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, लगभग 9,000 बिस्तर और 400 से अधिक निदान केंद्र हैं।

 

1996 में अपनी स्थापना के बाद से, फोर्टिस हेल्थकेयर समूह ने काफी तेजी से विकास किया है। ब्रांड का नेटवर्क अब देश भर में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक फैला हुआ है, जिसमें सीमावर्ती शहर अमृतसर, लुधियाना, मोहाली, दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बैंगलोर, मैसूर, चेन्नई, कोलकाता और कई अन्य शहर शामिल हैं। ये सभी स्थान अद्वितीय फोर्टिस सुविधाओं के घर हैं। इस ब्लॉग में, हम 2023 में भारत के शीर्ष फोर्टिस अस्पतालों पर चर्चा करेंगे।

 

 

 

1 फोर्टिस अस्पताल, नोएडा

 

 

स्थापना: 2004
बिस्तरों की संख्या: 200
पता: बी-22, सेक्टर 62, गौतम बुद्ध नगर, नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत 201301

 

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा एक प्रसिद्ध मल्टी-सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है। यह अपने रोगियों को उन्नत चिकित्सा उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए जाना जाता है। फोर्टिस अस्पताल,नोएडा एक एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल हैं। फोर्टिस नोएडा ने 2004 में अपनी स्थापना के बाद से सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करने में एक अच्छा रिकॉर्ड बना रखा है। इसमें प्रतिष्ठित डॉक्टर, सुपर उप-विशेषज्ञ और विशेष नर्सें शामिल हैं। फोर्टिस अस्पताल, नोएडा अधिकतर हृदय रोग विशेषज्ञों की अत्यधिक अनुभवी टीम क लिए अधिक जाना जाता हैं।

 

 

2 फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट, गुरुग्राम

 

 

स्थापना: 2001
बिस्तरों की संख्या: 1000
पता: सेक्टर – 44, हुडा सिटी सेंटर के सामने, गुरुग्राम, हरियाणा, भारत 122002

 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना 2001 में हुई थी। यह एक उत्कृष्ट बहु-विशिष्ट देखभाल अस्पताल है, जिसमें शीर्ष स्तर के अनुभवी चिकित्सा पेशेवर और सुपर उप-विशेषज्ञ हैं। एफएमआरआई रोबोटिक सर्जरी, न्यूरोसाइंसेज, ऑन्कोलॉजी, रीनल साइंसेज, बीएमटी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ऑर्थोपेडिक्स, कार्डियक साइंसेज और प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञों के लिए अधिक जाना जाता हैं। यह अस्पताल जेसीआई और एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल हैं तथा एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब, एनएबीएच प्रमाणित नर्सिंग उत्कृष्टता, एनएबीएच मान्यता प्राप्त ब्लड बैंक यहाँ पूर्णरूप से उपलब्ध हैं।

 

 

3 फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट, दिल्ली

 

 

स्थापना: 1988
बिस्तरों की संख्या: 310
पता: ओखला रोड, नई दिल्ली, दिल्ली 110025

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट की स्थापना 1988 में हुई थी, और यह जेसीआई से मान्यता प्राप्त है। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट तृतीयक देखभाल प्रदान करने वाला एक प्रमुख बहु-विषयक अस्पताल है और हृदय देखभाल के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं। 310 बिस्तरों वाला अस्पताल एक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध केंद्र है, जो कार्डियक बाईपास सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव सर्जरी, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी और पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी के लिए अत्यधिक जाना जाता हैं। यह अस्पताल दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (2013) द्वारा ‘बेस्ट इंस्टीट्यूशन अवार्ड’ के विजेता, ग्लोबल हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स 2013 में ‘उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ हार्ट केयर सेंटर’ और इंडिया हेल्थकेयर अवार्ड्स 2012 में ‘बेस्ट सिंगल स्पेशलिटी हॉस्पिटल – कार्डियोलॉजी’ के द्वारा सम्मानित किया गया हैं।

  Two Out of Three Infants Participating in WIC Don’t Get Recommended Amount of Vitamin D - Neuroscience News

 

 

4 फोर्टिस अस्पताल, मलार, चेन्नई

 

 

 

 

स्थापना: 1992
बिस्तरों की संख्या: 180
पता: नंबर 52, 1 मेन रोड, गांधी नगर, अडयार, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600020

 

फोर्टिस अस्पताल, मलार एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 1992 में चेन्नई में की गई थी। यह एक उत्कृष्ट बहु-विशिष्ट देखभाल अस्पताल हैं जिसमें शीर्ष स्तर के अनुभवी चिकित्सा पेशेवर और सुपर उप-विशेषज्ञ हैं। 180 बिस्तरों वाला अस्पताल एक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध केंद्र है, जो कार्डियोलॉजी, कार्डियो-थोरेसिस सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, पीडियाट्रिक्स के लिए अधिक जाना जाता हैं। इस अस्पताल में लगभग 60 आईसीयू बेड, 4 ऑपरेशन थिएटर, अत्याधुनिक डिजिटल फ्लैट पैनल कैथ लैब पूर्णरूप से उपलब्ध हैं तथा इस अस्पताल को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया हैं।

 

 

5 फोर्टिस अस्पताल , बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर

 

 

स्थापना: 2006
बिस्तरों की संख्या: 276
पता: 154/9, बन्नेरघट्टा रोड, आईआईएम-बी के सामने, बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत 560076

 

पिछले 20 वर्षों से फोर्टिस हेल्थकेयर – एशिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते अस्पताल नेटवर्क के रूप में प्रसिद्ध है। फोर्टिस अस्पताल फोर्टिस अस्पताल अपने सभी मरीजों और उनके परिवारों को बेहतर, पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल और आराम प्रदान करके देश में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का अग्रणी प्रदाता बनने के लिए प्रतिबद्ध है। देश भर में फैले हमारे 78 से अधिक अस्पतालों के साथ, फोर्टिस अस्पताल अपने काम पर बहुत गर्व करता है और सक्रिय रूप से चीजों को बेहतर करने के नए तरीकों की तलाश करता है। अस्पताल संयुक्त आयोग इंटरनेशनल (जेसीआई), नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) के माध्यम से पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है।

 

 

6 फोर्टिस अस्पताल एंड किडनी इंस्टिट्यूट, कोलकाता, वेस्ट बंगाल

 

 

स्थापना: 2011
बिस्तरों की संख्या: 400
पता: 111ए, रासबिहारी एवेन्यू, गरियाहाट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700029

 

फोर्टिस अस्पताल आनंदपुर की स्थापना 2011 में हुई। फोर्टिस अस्पताल आनंदपुर, कोलकाता एक बहु-विशेषता अस्पताल है जो अपने रोगियों को उन्नत चिकित्सा उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। फोर्टिस हॉस्पिटल आनंदपुर एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधा प्रदान करता है जो कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोसाइंसेज, ऑर्थोपेडिक्स, पाचन देखभाल, आपातकालीन देखभाल और महत्वपूर्ण देखभाल में विशेषज्ञता रखता है। फोर्टिस अस्पताल आनंदपुर में 400 बिस्तरों वाला अस्पताल 3 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में बनाया गया है।

  Essante Worldwide Review

 

 

7 फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाघ, दिल्ली

 

 

स्थापना: 2010
बिस्तरों की संख्या: 262
पता: फोर्टिस अस्पताल, ए ब्लॉक, शालीमार बाग, नई दिल्ली, दिल्ली 110088

 

फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग, एक एनएबीएच मान्यता प्राप्त मल्टी स्पेशलिटी तृतीयक देखभाल अस्पताल है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधा है, और अद्वितीय रोगी आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करता है। 2010 में अपनी स्थापना के बाद से, अस्पताल बहुत कम समय के भीतर करुणा, नवाचार, अखंडता और रोगी केंद्रितता के गुणों से प्रेरित होकर उत्कृष्ट रोगी देखभाल प्रदान कर रहा है। हाल ही में निर्मित यह संस्थान राष्ट्रीय और वैश्विक रोगियों की सेवा करता है। अस्पताल में 262 बिस्तर, पर्याप्त ऑपरेटिंग कमरे, आईसीयू बिस्तर और उच्च तकनीक चिकित्सा उपकरण हैं।

 

 

8 फोर्टिस अस्पताल, वडापलानी, चेन्नई, तमिलनाडु

 

 

स्थापना: 1992
बिस्तरों की संख्या: 140
पता: नंबर 52, 1 मेन रोड, गांधी नगर, अडयार, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600020

 

भारत के सभी सुपर-स्पेशियलिटी अस्पतालों में से फोर्टिस ग्रुप ने मरीजों के दिल और दिमाग में एक विशेष स्थान बना लिया है। स्वर्गीय डॉ. परविंदर सिंह के दिमाग की उपज, ये स्वास्थ्य सुविधाएं संकट में फंसे लोगों को प्रेम और करुणा के साथ विश्व स्तरीय उपचार प्रदान करती हैं। इस समूह के तहत पहले अस्पताल ने 2001 में मोहाली में अपना परिचालन शुरू किया था। तब से, फोर्टिस ने पूरे भारत और विदेशों में अपने पंख फैलाए हैं। वर्तमान में, भारत, दुबई, श्रीलंका और मॉरीशस में फोर्टिस ग्रुप के तहत 45 मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल और 314 डायग्नोस्टिक सेंटर हैं। वे मिलकर लोगों की सेवा में 10,000 संभावित बिस्तर और 40 से अधिक विशेष विभाग पेश करते हैं।

 

 

9 फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना, पंजाब

 

 

स्थापना: 2013
बिस्तरों की संख्या: 259
पता: समराला चौक, चंडीगढ़ रोड, लुधियाना, पंजाब 141123

 

पंजाब में, फोर्टिस अस्पताल-लुधियाना एनएबीएच मान्यता प्राप्त, एनएबीएल मान्यता प्राप्त लैब, एनएबीएच मान्यता प्राप्त ब्लड बैंक और नर्सिंग उत्कृष्टता के लिए एनएबीएच मान्यता वाले कुछ अस्पतालों में से एक है। यह अस्पताल 259 बिस्तरों के साथ लुधियाना जिले और उसके आसपास के प्रसिद्ध मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक है। फोर्टिस हॉस्पिटल लुधियाना के पास सबसे उन्नत तकनीक से युक्त विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा है। सर्वोत्तम उपचार के लिए, इस अस्पताल में ब्रेस्ट क्लिनिक, चाइल्ड क्लिनिक, स्पाइन क्लिनिक, स्पोर्ट्स इंजरी क्लिनिक और पेन क्लिनिक जैसे अलग-अलग क्लिनिक हैं। इस अस्पताल के डॉक्टर और सर्जन अत्यधिक प्रतिभाशाली और अपनी-अपनी विशेषज्ञता में विशेषज्ञ हैं।

  My Workouts Are Out of This World Thanks to the Meta Quest 2

 

 

10 फोर्टिस अस्पताल, कल्याण, महाराष्ट्र

 

 

स्थापना: 2003
बिस्तरों की संख्या: 73
पता: शिल रोड, बेल बाज़ार, कल्याण, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 421301

 

फोर्टिस कल्याण अस्पताल 2013 में ठाणे जिले में एनएबीएच द्वारा मान्यता प्राप्त होने वाला पहला अस्पताल है। फोर्टिस अस्पताल कल्याण ठाणे जिले और उसके आसपास के सबसे अच्छे मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक है। इस अस्पताल में नवीनतम तकनीक से सुसज्जित 75 से अधिक बिस्तर हैं। इस अस्पताल की मुख्य संपत्ति इसके चिकित्सा कर्मचारी हैं जो अत्यधिक अनुभवी, पेशेवर और योग्य हैं। अपने प्रयासों, क्षमताओं और अनुभव को एक साथ रखकर, वे रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने का प्रयास करते हैं। इस वजह से, फोर्टिस हॉस्पिटल कल्याण मुंबई शहर में सबसे भरोसेमंद स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के रूप में खड़ा है। वर्तमान समय तक, फोर्टिस स्वास्थ्य देखभाल और रोगी सुरक्षा की गुणवत्ता में अग्रणी रहा है। यह अस्पताल मरीजों को सर्वोत्तम और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए मरीजों द्वारा दिए गए फीडबैक और कई नैदानिक ​​​​परीक्षणों के परिणामों पर भी नज़र रखता है। उन्नत आपातकालीन देखभाल वाला यह कल्याण क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल है जो प्रभावी और सुरक्षित चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए 24×7 काम करता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment