भारत के टॉप 8 आयुर्वेदिक केंद्र – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


आयुर्वेदिक उपचार की लोकप्रियता दुनिया भर में हैं तथा भारत आयुर्वेदिक उपचार केंद्र के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। तनाव-संबंधी बीमारियों और जीवनशैली संबंधी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक सेंटर अधिक फायदेमंद होते हैं। भारत में अधिकतर आयुर्वेदिक केंद्र गोवा, उत्तराखंड और केरल में स्थित हैं। आयुर्वेदिक उपचार हजारों साल पहले से चले आ रहे हैं जिसकी मान्यता आज के समय में भी अधिक मानी जाती हैं तथा आयुर्वेदिक उपचारों से कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी पूर्णरूप से हो सकता हैं। आज हम इस लेख में भारत के अच्छे आयुर्वेदिक केंद्रों के बारे में बात करेंगे।

 

 

 

 

 

 

1. आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज, कैराली ग्रुप, केरल

 

 

 

पलक्कड़ में स्थित, केरल और तमिलनाडु को जोड़ने वाले विशाल पर्वत दर्रे के करीब, कैराली समूह अपना हॉलमार्क रिट्रीट, ‘द आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज’ प्रस्तुत करता है। 50 एकड़ में फैला, कैराली – आयुर्वेदिक हीलिंग विलेज पश्चिमी घाट के तल पर स्थित है तथा कैराली में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य और फिटनेस कार्यक्रम उपलब्ध हैं। यह कई आयुर्वेदिक उपचार उपलब्ध हैं जैसे की- अभ्यंगम, अंजनम, चूर्ण स्वेदम (पोडिकिझी), धान्यमला धारा, धारा, ग्रीवावस्थि, कर्ण धूमनम, कर्णपूर्णम, कषाय धारा, कषायवस्थि, कटिवस्थि, किझी, क्षीरधारा, क्षीरधूमम, लेखनेयम, लेपनम, औषधीय भाप स्नान, मुखलेपम, नस्यम, नेत्रप्रक्षालनम, नेत्रथर्पणम , नजवाराकिझी, ऊर्ध्वंगा धारा, पथरापोटाली स्वेदम आदि।

 

स्थापना: 1999
स्थान: केरला, भारत
पता: III/73, पलायंकाडु P.O. – ओलासेरी कोडुंबू , केरला, भारत 678551

 

 

 

2. आनंदा स्पा रिसॉर्ट्स, हिमालय फुटहिल्स, ऋषिकेश, उत्तराखंड

 

 

 

हिमालय में आनंदा एक पुरस्कार विजेता लक्जरी स्पा है जो हिमालय की तलहटी में स्थित है, जो भारत की योग, ध्यान और आयुर्वेद की प्राचीन कलाओं का जन्मस्थान है। आनंदा अंतर्राष्ट्रीय स्पा अनुभवों के साथ-साथ आयुर्वेद और योग पर विशेष ध्यान देने के साथ पूर्व और पश्चिम के उपचार सिद्धांतों को शामिल करता है। आनंदा के सिग्नेचर वेलनेस कार्यक्रमों में डिटॉक्स, आयुर्वेदिक कायाकल्प, वजन प्रबंधन, तनाव प्रबंधन, योगिक डिटॉक्स, आनंदा योग, आनंदा रिन्यू और आनंदा एक्टिव शामिल हैं।

  Include lemongrass in the diet, it works as a medicine against these diseases.

 

स्थापना: 2000
स्थान: उत्तराखंड, भारत
पता: द पैलेस एस्टेट, नरेंद्र नगर, ऋषिकेश, उत्तराखंड, भारत 249175

 

 

 

3. देवाय आयुर्वेदा रिसोर्ट , गोवा

 

 

 

देवया जिसका अर्थ है ‘दिव्य उपचार’, यह एक स्टार रिसॉर्ट की सुख-सुविधाएं और एक प्रामाणिक आयुर्वेद केंद्र है। यह शरीर, मन और आत्मा को फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए शुद्ध आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा उपचार और उपचार प्रदान करता है। आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और युवा और स्वस्थ रहने के प्राकृतिक तरीके हैं। इस केंद्र में अनेक प्रकार की बीमारियों का उपचार भी पूर्णरूप से होता हैं जैसे की- जोड़ों का दर्द, गठिया, मधुमेह, स्पॉन्डिलाइटिस, आंशिक पक्षाघात, वात रोग, उच्च रक्तचाप, अल्सर और अन्य संबंधित गैस्ट्रिक समस्या, वजन घटना।

 

स्थापना: 2006
स्थान: गोवा, भारत
पता: दीवार आइलैंड , साओ मटीएस विपि, मलार, गोवा, भारत 403403

 

 

 

4. आत्मांतन, पुणे, महाराष्ट्र

 

 

 

आत्मांतन वेलनेस रिज़ॉर्ट एक अनोखा, लक्जरी वेलनेस रिज़ॉर्ट है जो समग्र प्रथाओं के माध्यम से शरीर, मन और आत्मा को बदलने के लिए प्रसिद्ध है।आत्मांतन वेलनेस रिज़ॉर्ट भारत के पुणे के पास, सुरम्य मुलशी झील की ओर देखने वाली 42 शानदार एकड़ घाटी में फैला हुआ है। आत्मांतन दर्शन भोजन और स्वस्थ जीवन से संबंधित उन्नत जीवनशैली विकल्पों के माध्यम से मेहमानों को शिक्षित और प्रेरित करना है। रिज़ॉर्ट में 106 जीवंत कमरे और विला, 3 खाद्य और पेय स्थल शामिल हैं।

 

स्थापना: 2006
स्थान: पुणे, महाराष्ट्र ,भारत
पता: विलेज पल्स, तमहिनी घाट रोड, मुलशी, पुणे, महाराष्ट्र, भारत 412108

 

 

 

5. द हिमालयन, मनाली, हिमाचल प्रदेश

 

  Mentally strong people have a different identity, due to these characteristics, they look completely different in the crowd

 

 

हिमालय के बीच 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह रिसॉर्ट एक विशिष्ट विक्टोरियन गोथिक शैली का दावा करता है। अपनी शानदार पेशकशों के अलावा, यह अपने अनूठे हिमालयी आयुर्वेद उपचारों के लिए भी माना जाता हैं। हिमालयन स्पा कई प्रकार की मालिश और आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करता है। द हिमालयन स्पा सेंटर एक ऐसा स्थान है जहां कोई भी आदर्श समय बिता सकता है और विभिन्न प्रकार की शीर्ष सुविधाओं और सराहनीय सेवाओं का आनंद ले सकता है।

 

स्थापना: 2001
स्थान: मनाली, हिमाचल प्रदेश
पता: कुल्लू वैली, हडिम्बा मंदिर रोड, सियाल, मनाली, हिमाचल प्रदेश, भारत 175131

 

 

6. सोमथीराम रिट्रीट, केरला

 

 

 

सोमाथीरम आयुर्वेद अस्पताल बहुत प्रभावी ढंग से उत्कृष्ट आयुर्वेद उपचार प्रदान करता है और इसमें आयुर्वेद डॉक्टरों (वैद्य) का एक समूह है जो पारंपरिक तरीकों और प्रणालियों का सख्ती से पालन करता है। सोमथीरम की स्वास्थ्य (चिकित्सा) पर्यटन पर गहरी नजर है और उसी क्षेत्र में हर समय कई आयुर्वेद उपचार उपलब्ध हैं। सोमथीरम के पास सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेद डॉक्टरों, मालिश करने वालों और अन्य सेवा कर्मियों की एक समर्पित टीम है; हम विशेष रूप से पारंपरिक और विरासत मूल्यों का पालन करने का प्रयास करते हैं। सोमाथीरम भारत में रिसॉर्ट एंबियंस में पहला आयुर्वेद अस्पताल है जो पारंपरिक उपचार और उपचार विधियों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

स्थापना: 1985
स्थान: केरला, भारत
पता: कोवलम,चौबारा, PO,तिरुवनंतपुरम, केरल, भारत 695501

 

 

 

7. काया कल्प- द रॉयल स्पा, उत्तर प्रदेश

 

 

 

भारत में शाही आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स में से एक, काया कल्प मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए एक अभयारण्य है। 99,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ, रिज़ॉर्ट न केवल आपको अपने शाही उपचार के अनुभवों से लाड़-प्यार देगा, बल्कि मुगल-प्रेरित भव्य आंतरिक सज्जा के साथ आपकी इंद्रियों को भी शांत करेगा। इसके विभिन्न सौंदर्य और कल्याण उपचार आपको एक विश्राम यात्रा पर ले जाएंगे जिससे की आपकी मानसिक समस्याओं में सुधर आएगा।

  Medicines to remove diseases are kept in the kitchen basket, just once know their merits

 

स्थापना: 2010
स्थान: आगरा, उत्तर प्रदेश
पता: आईटीसी मुग़ल, ताज गंज, आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत 282001

 

 

 

8 ज़्यूरी कुमारकोम केरल रिज़ॉर्ट और स्पा

 

 

 

ज़ूरी को भारत में सबसे अच्छे आयुर्वेदिक स्वास्थ्य रिसॉर्ट्स हैं। वेलनेस रिसॉर्ट से कुमारकोरम का मनमोहक बैकवाटर दिखता है जो आंखों के लिए एक सुखद स्थल है। इस पुरस्कार विजेता रिसॉर्ट के परिवेशीय वातावरण में आराम करें और विभिन्न आयुर्वेद उपचारों और उपचारों का लाभ उठाएं, जिनका उद्देश्य आपके शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी को ठीक करते हुए आपके मन और आत्मा को फिर से जीवंत करना है।

 

स्थापना: 2007
स्थान: केरल, भारत
पता: V 235 A1 to A54, करो टू कायल, कुमारकोम, केरल, भारत 686563

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment