भारत में किडनी सिस्ट के इलाज का खर्च और अच्छे अस्पताल


हमारी किडनी शरीर का बहुत ही आवश्यक अंग है। यह हमारे रक्त से अतिरिक्त पानी, अपशिष्ट उत्पादों और अन्य अशुद्धियों को फ़िल्टर करता है। निस्पंदन के बाद, ये अपशिष्ट उत्पाद मूत्राशय में जमा हो जाते हैं। फिर यह पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। कभी-कभी कुछ कारणों से किडनी प्रभावित हो जाती है और सिस्ट विकसित हो जाती है। यदि आप किडनी सिस्ट का इलाज भारत में चाहते हैं तो यह उपलब्ध है। नीचे हम आपको और भी बिंदु बताएंगे जो सिस्ट से संबंधित हैं। सबसे पहले आपको सर्जरी के बारे में जानना चाहिए।

 

 

 

 

 

किडनी सिस्ट गुर्दे में द्रव से भरी थैली होती है। यह थैली गुर्दे के अंदर या बाहर बन सकती है। आमतौर पर, किडनी सिस्ट हानिरहित होते हैं और किसी लक्षण का कारण नहीं बनते हैं।

 

 

किडनी सिस्ट के प्रकार:

 

 

  • सरल किडनी सिस्ट: यह सबसे आम प्रकार का किडनी सिस्ट है। यह आमतौर पर छोटा होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है।

 

  • जटिल किडनी सिस्ट: यह सिस्ट सरल सिस्ट की तुलना में कम आम है। यह बड़ा हो सकता है और लक्षण पैदा कर सकता है।

 

  • पॉलीसिस्टिक किडनी रोग: यह एक वंशानुगत बीमारी है जो किडनी में कई सिस्ट का कारण बनती है।

 

 

 

किडनी सिस्ट के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

किडनी सिस्ट के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जैसे की-

 

 

  • फीवर
  • कमर में दर्द
  • रिब्स और पेल्विस में दर्द
  • अपर एब्डोमेन में दर्द
  • एब्डोमेन में सूजन
  • सामान्य से ज्यादा यूरिन पास होना
  • यूरिन से ब्लड आना
  • डार्क यूरिन
  • सिर में दर्द
  SAMRIDH Healthcare funds Critical Care Hope to set up tele-ICUs across India - ET HealthWorld

 

 

किडनी सिस्ट का इलाज कैसे किया जाता है?

 

 

ज्यादातर मामलों में, आपके प्रदाता को साधारण किडनी सिस्ट का इलाज करने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, यदि कोई सिस्ट किसी अन्य अंग पर दबाव डाल रहा है या आपकी किडनी के काम करने के तरीके को प्रभावित कर रहा है, तो सिस्ट को हटाना आवश्यक हो सकता है। यदि आपके प्रदाता को लगता है कि सिस्ट कैंसरयुक्त है या इससे कैंसर हो सकता है, तो वे इसे हटाने का निर्णय भी ले सकते हैं।

 

 

ऐसी दो प्रक्रियाएँ हैं जिनका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता किडनी सिस्ट के इलाज के लिए सबसे अधिक उपयोग करते हैं:

 

 

एस्पिरेशन और स्क्लेरोथेरेपी: आपका प्रदाता सिस्ट को छेदने और तरल पदार्थ निकालने के लिए आपकी त्वचा के नीचे एक लंबी सुई डालता है। कभी-कभी, वे सिस्ट में एक विशेष घोल भी इंजेक्ट करते हैं ताकि इसके दोबारा भरने की संभावना कम हो।

 

सर्जरी: सिस्ट को हटाने के लिए सर्जरी आमतौर पर लैप्रोस्कोपिक होती है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके पेट में छोटे चीरे के माध्यम से पतले उपकरण डालता है। सर्जरी के दौरान, आपका प्रदाता सिस्ट को बाहर निकाल देता है और फिर सिस्ट के बाहरी ऊतक को काट देता है या जला देता है।

 

 

 

किडनी सिस्ट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

सिस्ट को निकालने के लिए सरल लेप्रोस्कोपिक प्रक्रियाओं की लागत आमतौर पर लगभग ₹30,000 से ₹50,000 तक होती है। बड़े सिस्ट को हटाने के लिए सर्जरी ₹50,000 से ₹1 लाख या अधिक तक हो सकती है। अतिरिक्त लागत जैसे अस्पताल में भर्ती होने का शुल्क और दवाएँ भी खर्च हो सकती हैं।

  High Antacids Found In KK’s Body Is An Alert For Many!

 

 

किडनी सिस्ट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Brown or white: Which rice or sugar is better for your health? We ask a dietitian | Life

 

 



Source link

Leave a Comment