भारत में लिवर ट्रांसप्लांट की लागत


लिवर संक्रमण से लड़ने, भोजन से ऊर्जा बनाने और मानव शरीर में विषाक्त पदार्थों के लिए फिल्टर के रूप में कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन को पचाने, अवशोषित करने और आत्मसात करने के लिए लिवर इन अंगों के साथ मिलकर काम करता है। हालाँकि, अधिक काम करने के कारण कभी-कभी हमारा लिवर खराब हो जाता है। पिछले 50 वर्षों में, लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी की संख्या तेजी से बढ़ी है। तकनीकी प्रगति और सर्जरी की बढ़ती संख्या के कारण, देश में लीवर प्रत्यारोपण प्रक्रिया एक स्वर्ण युग देख रही है। इसके अलावा, लिवर प्रत्यारोपण की लागत भी कम हो गई है, जिससे यह प्रक्रिया कई लोगों के लिए सस्ती हो गई है। भारत में लिवर प्रत्यारोपण उपचार की सफलता दर 89% है।

 

 

 

 

 

लिवर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें खराब लिवर को हटा दिया जाता है और उसके स्थान पर एक स्वस्थ लिवर लगाया जाता है। जीवित या मृत दाता के स्वस्थ लिवर का एक हिस्सा निकालकर रोगी के शरीर में रखा जाता है। यदि मरीजों को अंतिम चरण की पुरानी लिवर रोग का सामना करना पड़ता है तो उन्हें लिवर प्रत्यारोपण प्रक्रिया से गुजरने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञ दुर्लभ मामलों में भी इस प्रक्रिया की सलाह देते हैं जैसे कि पहले से स्वस्थ और कार्यात्मक लिवर में लिवर की विफलता। लिवर प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं के लिए प्रतीक्षा रेखा आम तौर पर उपलब्ध रोगग्रस्त दाता लिवर की संख्या से अधिक होती है।

 

 

 

लिवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता क्यों है ?

 

 

लिवर ट्रांसप्लांट एक ऐसी सर्जरी है जिसमें एक ऐसे लिवर को हटा दिया जाता है जो अब ठीक से काम नहीं कर रहा है और उसके स्थान पर दाता से प्राप्त स्वस्थ लिवर लगाया जाता है। यह लिवर कैंसर से पीड़ित लोगों और लिवर की विफलता वाले लोगों के लिए एक उपचार विकल्प है। लिवर की विफलता जल्दी या लंबे समय में हो सकती है। कुछ ही हफ्तों में तेजी से होने वाली लिवर की विफलता को तीव्र लिवर विफलता कहा जाता है।

  How to follow a plant-based diet for weight loss

 

तीव्र यकृत विफलता एक असामान्य स्थिति है जो आमतौर पर कुछ दवाओं से जटिलताओं का परिणाम होती है। क्रोनिक लिवर विफलता विभिन्न स्थितियों के कारण हो सकती है। क्रोनिक लिवर विफलता का सबसे आम कारण सिरोसिस है। जब ऐसा होता है, तो निशान ऊतक विशिष्ट यकृत ऊतक को प्रतिस्थापित करना शुरू कर देता है और इससे यकृत प्रत्यारोपण होता है। लिवर प्रत्यारोपण का सबसे आम कारण सिरोसिस है। यदि आप भारत में लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी की तलाश में हैं। GoMedii के साथ आज ही अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें और किफायती कीमत पर इलाज पाएं।

 

 

 

भारत में लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी की लागत क्या है ?

 

 

भारत में लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी की लागत INR 10 लाख से INR 20 लाख तक है। अस्पताल में रहने के आधार पर, अस्पतालों द्वारा विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। यदि आप भारत में लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी की तलाश में हैं, तो GoMedii को अपने चिकित्सा गंतव्य के रूप में चुनें।

 

 

 

ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए कितने लिवर की आवश्यकता होती है ?

 

 

अधिकांश वयस्कों को दाता से एक लिवर लोब (गोलार्द्ध) की आवश्यकता होती है। जब दान किया गया लोब स्वस्थ होगा, तो यह अपने पूर्व आकार में पुन: उत्पन्न हो जाएगा। सर्जन आम तौर पर प्रत्यारोपण के लिए दाएँ लोब का चयन करते हैं क्योंकि यह थोड़ा बड़ा होता है, लेकिन एक चुटकी में, बायाँ लोब भी ठीक काम करेगा। अधिकांश बच्चों को वयस्क लीवर की केवल 20% मात्रा की ही आवश्यकता होती है।

 

 

  Braless Rochelle Humes risks a wardrobe malfunction as she clings onto her top in exercise segment 

लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी की प्रक्रिया क्या होती हैं ?

 

 

लिवर ट्रांसप्लांट के लिए डोनर उपलब्ध होना चाहिए। डोनर उपलब्ध होने पर डॉक्टर मरीज को सूचित करता है। अस्पताल में भर्ती कराया जाए ताकि पूरी जांच हो सके कि मरीज कैसा है और लिवर ट्रांसप्लांट को शुरू करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाएगा, लिवर ट्रांसप्लांट होने से पहले मरीज और डोनर दोनों को एनेस्थीसिया दिया जाता हैं ताकि सर्जरी के दौरान जो दर्द होगा वो उन्हें कम से कम महसूस हो।

 

ट्रांसप्लांट करने के लिए पेट में एक लंबा चीरा लगाया जाता है तथा ख़राब लिवर को बाहर निकला जाता हैं और उसकी जगह पर स्वस्थ लिवर पूरा या फिर उसका कुछ हिस्सा लगाया जाता हैं सर्जरी के बाद, डॉक्टर सर्जिकल धागे और स्टेपल की मदद से पेट के चीरे को सील कर देता है। इसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा जाता है। इस सर्जरी में 3 से 5 घंटे लग जाते हैं।

 

 

 

भारत में लिवर ट्रांसप्लांट के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

  Fighting Fit - Martial Arts & Weight Loss

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment