मल्टीविटामिंस खाएं, बीमारियां दूर भगाएं, सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद हैं ये दवाइयां


Multivitamins Benefits: अक्सर कमजोरी या खाने में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर मल्टीविटामिंस दवाईयां लेने की सलाह देते हैं. इनमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिन्स, खनिज और कई जरूरी तत्व होते हैं, जो सेहतमंद रखने का काम करते हैं. विटामिन A, C, D, E, K, B  और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम से भरपूर मल्टीविटामिंस (Multivitamins) में कैप्सूल, सिरप दोनों होते हैं. हालांकि, बिना डॉक्टर की सलाह पर इन दवाईयों को नहीं लेना चाहिए. आइए जानते हैं शरीर के लिए मल्टीविटामिंस किस तरह फायदेमंद हैं.

 

मल्टीविटामिंस के 5 जबरदस्त फायदे

 

1. पोषक तत्वों की कमी करे दूर

मल्टीविटामिन खाने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.  अगर खाने में पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहा है तो मल्टीवटामिंस मदद कर सकता है.

 

2. बीमारियों से बचाए

कई स्टडी में पता चला है कि मल्टीविटामिंस का नियमित तौर पर सेवन करने से हार्ट की बीमारियां, स्ट्रोक, कैंसर और कई अन्य बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. ये शरीर के लिए जबरदस्त फायदेमंद हो सकती हैं. 

 

3. एनर्जी बढ़ाए

मल्टीविटामिन खाने से शरीर की थकान कम होती है और एनर्जी बढ़ती है. इससे शरीर मजबूत हो सकता है. हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई भी मल्टीविटामिन लेना चाहिए, वरना समस्याएं बढ़ सकती हैं.

 

4. मेंटल हेल्थ में सुधार

कई अध्ययनों से ये भी पता चला है कि मल्टीविटामिन का सेवन करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मेंटल प्रॉब्लम्स दूर हो सकती है. इससे दिमाग को काफी राहत मिल सकती है. 

  सर्दी के मौसम में बीमारियों से रहना है दूर तो पिएं ये हर्बल टी जो है फायदों से भरपूर

 

5. स्किन, बाल और नाखूनों की सेहत में सुधार

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मल्टीविटामिन दवाईयों लेने से त्वचा, बाल और नाखूनों की सेहत दुरुस्त होती है. इनसे जुड़ी किसी तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स की सलाह लेने के बाद ही इन दवाईयों का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

मल्टीविटामिन की दवाईयां किसे नहीं लेनी चाहिए

मल्टीविटामिन दवाईयां हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं. अगर किसी को सेहत से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो उन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर ही इन दवाईयों का सेवन करना चाहिए. अगर आप रोजाना मल्टीविटामिन लेते हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं. मल्टीविटामिन का ज्यादा मात्रा में सेवन पेट दर्द, मतली, उल्टी जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment