मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर का इलाज क्या है और इसके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल – GoMedii


मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर अनियंत्रित कोशिकाओं के कारण होने वाला कैंसर है। ये कैंसर कोशिकाएं प्रभावित अंग की झिल्लियों को फाड़ देती हैं और लिम्फ नोड्स और रक्त वाहिकाओं के माध्यम से फेफड़ों, हड्डियों,लिवर, ब्रेन जैसे अन्य अंगों में फैल जाती हैं। मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं प्राथमिक साइट से टूट जाती हैं जहां वे बनती हैं और लसीका तंत्र या रक्त के अन्य भागों में फैल जाती हैं। कैंसर कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में ट्यूमर बनाती हैं, जिन्हें मेटास्टेटिक ट्यूमर के रूप में जाना जाता है।

 

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर क्या है?

 

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर जागरूक नहीं हैं और वह खुद को स्वस्थ पर ध्यान भी नहीं दे रही हैं। वैसे तो ब्रैस्ट कैंसर महिलाओं को सांसे ज्यादा प्रभावित करता है। लेकिन ब्रैस्ट कैंसर का एक खतरनाक रूप है जिसे मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर कहा जाता है। ऐसा होने पर  ब्रेस्ट कैंसर खुद ही मेटास्टेटिक स्टेज में पहुंच जाता है। इसपर डॉक्टरों का कहना है कि जब ब्रेस्ट कैंसर हड्डी या हड्डियों के मेटास्टेसिस तक पहुंच जाता है तो इसे मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर कहा जाता है।

इसमें ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों या हड्डियों को नुकसान पहुंचती हैं। आपको बता दे की इसका इलाज डॉक्टर बोन कैंसर की जगह ब्रेस्ट कैंसर की तरह करते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर का कहना है कि कुछ मामलों में ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के कई साल बाद मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर विकसित हो सकता है। इस वजह से डॉक्टर ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद फुल बॉडी चेकअप की सलाह देते हैं।

 

 

 

 

इम्यूनोथेरेपी

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर का इलाज इम्यूनोथेरेपी से किया जा सकता है। इसमें मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए एक व्यक्ति की ट्यूमर से लड़ने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है। इसके लिए शोधकर्ताओं का कहना है कि इनफिल्ट्रेटिंग लिम्फोसाइट्स (Tumor infiltrating lymphocytes) सेल्स करने वाली लिम्फोसाइट कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है।

  इस देसी डाइट से स्मृति ईरानी ने घटाया कई किलो वजन, जैकी दादा ने दिए टिप्स, जानें आपके कितने काम

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए अन्य उपचार में शामिल है:

 

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी का सबसे बड़ा फायदा इसका रिस्पॉन्स टाइम है और यह मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर में बहुत अच्छा काम करता है। कीमोथेरेपी हार्मोन थेरेपी की तुलना में ट्यूमर को अधिक तेजी से सुखाती है।

 

रेडिएशन थेरपी

रेडिएशन उन जगहों को सीमित और नियंत्रित करने में मदद करता है जहां कैंसर फैल गया है। यह दर्द को कम करने में मदद करता है, कैंसर-प्रवण अंगों में हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है, रक्तस्राव को कम करता है, अवरुद्ध वायुमार्ग को खोलता है, सांस लेना में यदि कोई तकलीफ होती है तो इसके बाद आसानी से सांस ली जा सकती है और नसों को संकुचित करता ह, इसके बाद दर्द या कमजोरी महसूस हो सकती है।

 

सर्जरी 

आमतौर पर मेटास्टेटिक कैंसर के कारण स्पाइनल स्टेनोसिस (रीढ़ की हड्डी का संकुचित होना) से पीड़ित रोगियों के लिए सर्जरी की सलाह दी जाती है। कुछ मामलों में, मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के लिए सर्जरी की सलाह देते हैं। विशेष रूप से, हड्डी के फ्रैक्चर को रोकने या लिवर में कैंसर कोशिकाओं को रोकने के लिए सर्जरी को एक अच्छा उपचार माना जाता है।

 

डॉक्टर मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के कुछ मामलो में हार्मोनल थेरेपी का भी इस्तेमाल करते हैं। 

 

मरीज की देखभाल टीम इस आधार पर उसके उपचार की योजना बनाएगी:

 

  • शरीर के किस अंग तक कैंसर पहुंच गया है

 

 

  • ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण

 

  • ट्यूमर जीव विज्ञान, या कैंसर कोशिकाएं कैसे दिखती हैं और व्यवहार करती हैं।

 

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

  Consuming a popular drink before exercise may cause blood clots

 

यदी आप भारत में मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल 

 

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

किस प्रकार के कैंसर में मेटास्टेसिस होने की सबसे अधिक संभावना होती है?

 

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, लगभग सभी प्रकार के कैंसर मूल स्थान से परे फैल सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य प्रकारों में मेटास्टेटिक शामिल हैं:

 

  • ब्रैस्ट कैंसर

 

 

  • फेफड़ों का कैंसर

 

  • किडनी कैंसर

 

 

  • पेट का कैंसर

 

  • पैंक्रिएटिक कैंसर

 

  • हड्डी का कैंसर

 

 

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर का क्या कारण है?

 

कैंसर कोशिकाएं पास के लिम्फ नोड्स या रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचती हैं। कैंसर कोशिकाएं तब पूरे शरीर में लसीका वाहिकाओं या रक्त वाहिकाओं के माध्यम से यात्रा करती हैं। ये वाहिकाएं पूरे शरीर में द्रव और रक्त ले जाती हैं। कैंसर कोशिकाएं अपने नए स्थानों में छोटे ट्यूमर बना सकती हैं।

 

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण

 

मेटास्टेटिक ब्रैस्ट कैंसर के लक्षणों  का असर अलग-अलग हिस्सों पर अलग-अलग तरह से देखने को मिलता है। इसमें शामिल है:

 

जब ब्रेस्ट कैंसर हड्डियों में फैल जाता है तो इसे बोन मेटास्टेसिस ब्रेस्ट कैंसर कहते हैं। इसमें व्यक्ति को अचानक दर्द होने लगता है। यह आमतौर पर पसलियों, रीढ़, पेल्विक, हाथ और पैरों की लंबी हड्डियों को प्रभावित करता है।

  How many steps in a mile? How to use Apple Watch, Fitbit effectively

 

जब ब्रैस्ट कैंसर फेफड़ों में फैलता है, तो इसे फेफड़े का मेटास्टेसिस स्तन कैंसर कहा जाता है। इसमें व्यक्ति के फेफड़ों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, लगातार खांसी होती है।

 

ब्रेस्ट कैंसर में लीवर मेटास्टेसिस होने पर व्यक्ति को बीच के हिस्से में दर्द महसूस होता है। इसके अलावा व्यक्ति को थकान और कमजोरी, वजन कम होना या भूख न लगना और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

 

 

मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर का निदान कैसे किया जाता है?

 

 

यदि आपके पास मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हैं, तो आपका प्रदाता निम्नलिखित परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है:

 

  • रक्त परीक्षण

 

  • एमआरआई, सीटी, बोन स्कैन और पीईटी सहित इमेजिंग टेस्ट

 

  • ब्रोंकोस्कोपी

 

 

यदि आप मेटास्टेटिक ब्रेस्ट कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment