मेदांता हॉस्पिटल कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर्स लिस्ट। – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


मेदांता एक सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल माना जाता हैं जिसका नाम मेदांता द मेडिसिटी है। मेदांता हॉस्पिटल भारत का सबसे बड़ा और सबसे प्रति प्रतिष्ठित मेडिकल हॉस्पिटलों में से एक हैं। मेदांता हॉस्पिटल को कार्डियोलॉजी में विशेषज्ञता रखने वाले अस्पतालों में से एक माना जाता है। इस अस्पताल में 1250 बैड हैं तथा यह अस्पताल कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, क्रिटिकल केयर, यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, लिवर ट्रांसप्लांटेशन, ऑर्थोपेडिक्स आदि क्षेत्रों में मुख्य रूप से अपनी चिकित्सा सेवाएं रोगियों को प्रदान करता हैं।

 

स्थापना: 2009

 

स्थान: दिल्ली एनसीआर, भारत

 

मान्यता: जेसीआई और एनएबीएच

 

मल्टी-स्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी

 

पता: मेदांता द मेडिसिटी, सीएच बख्तावर सिंह रोड, ओलिंप के पास, मेडिसिटी, इस्लामपुर कॉलोनी, सेक्टर 38, गुरुग्राम, हरियाणा  122001

 

 

मेदांता अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट –

 

 

डॉ आर के सरन: डॉ आर के सरन 30+ वर्षों से क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में हैं। उनकी विशेषज्ञता हृदय रोग के विकास के लिए रोगी के जोखिम को कम करने और उन लोगों में आगे की समस्याओं को रोकने में निहित है, जिन्हें पहले से ही हृदय रोग है। डॉ सरन अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया, इंडियन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी, एशिया पैसिफिक सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी आदि के सदस्य हैं। उनके क्रेडिट के तहत, 200 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन हैं और उन्हें हृदय की स्थिति के बारे में बात करने के लिए वैज्ञानिक बैठकों, सीएमई और विश्वव्यापी सम्मेलनों में अतिथि वक्ता के रूप में सक्रिय रूप से आमंत्रित किया जाता है।

 

 

 

डॉ नकुल सिन्हा: डॉ नकुल सिन्हा 35+वर्षों के व्यापक अनुभव के साथ एक प्रसिद्ध इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं। उन्होंने अपना स्नातक और स्नातकोत्तर प्रतिष्ठित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से पूरा किया है, इसके बाद जाने-माने वॉल्सग्रेव अस्पताल, कोवेंट्री यूके से इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में फेलोशिप प्राप्त की है। उनके श्रेय के तहत, 900+ से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन हैं और उन्हें वैज्ञानिक बैठकों, सीएमई और दुनिया भर के सम्मेलनों में हृदय की स्थिति के बारे में बताने के लिए सक्रिय रूप से अतिथि वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाता है।

  Short menstrual cycle could be linked to early menopause

 

डॉ अली ज़मीर खान: डॉ अली ज़मीर खान मिनिमली इनवेसिव और रोबोटिक थोरैसिक सर्जरी के क्षेत्र में अग्रणी। रोबोटिक सर्जरी के क्षेत्र में 25 साल का अनुभव है। भारत लौटने से पहले लगभग 20 वर्षों तक कार्डियोथोरेसिक सर्जन के रूप में यूनाइटेड किंगडम में प्रशिक्षित और काम किया। एंडोब्रोनचियल सर्जरी रोबोटिक और वीडियो असिस्टेड थोरैसिक सर्जरी में विशेषज्ञता। मिनिमली इनवेसिव सर्जरी प्रोग्राम भारत में सबसे सफल प्रोग्रामों में से एक है। ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड (SCTS) में कार्डियो-थोरेसिक सर्जरी (EACTS) और सोसाइटी फॉर कार्डियोथोरेसिक सर्जन जैसे विभिन्न प्रसिद्ध संगठनों के सदस्य।

 

डॉ.अमित चंद्रा: डॉ. अमित चंद्रा एक प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ हैं जो 25 से अधिक वर्षों से सफलतापूर्वक अभ्यास कर रहे हैं। दो दशकों से अधिक के अपने करियर में, उन्होंने स्वतंत्र रूप से 2000 कार्डियक सर्जिकल प्रक्रियाएं की हैं। वह माइट्रल वाल्व, महाधमनी वाल्व और बाईपास सर्जरी, स्टेंट इम्प्लांटेशन, कोरोनरी बाईपास सर्जरी और कार्डिएक एब्लेशन प्रक्रियाओं आदि सहित हार्ट वाल्व रिपेयर सर्जरी करने में माहिर हैं। 1987 में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ से एमबीबीएस के साथ स्नातक करने के बाद, उन्होंने 1990 में उसी कॉलेज में जनरल सर्जरी में एमएस किया। इसके बाद, उन्होंने 1992 में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ में कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी में एमसीएच किया।

 

डॉ. स्वाति रावत: डॉ.स्वाति रावत लगभग 10 वर्षों के अनुभव के साथ क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में एक सहयोग सलाहकार के रूप में काम करती हैं। उन्हें कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, अनियमित हृदय ताल, हृदय की विफलता, संक्रामक अन्तर्हृद्शोथ, जन्मजात स्थितियों, पेरिकार्डिटिस और आमवाती हृदय रोग के इलाज का अनुभव है। कुल मिलाकर, उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्रों में क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट फेल्योर, क्रिटिकल कार्डियोलॉजी और इकोकार्डियोग्राफी शामिल हैं। डॉ. स्वाति को नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज, अपोलो, 2010 पर बेस्ट पोस्टर अवार्ड भी मिल चुका है। एमबीबीएस करने के साथ-साथ उन्होंने फैमिली मेडिसिन में डीएनबी, क्लिनिकल कार्डियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी में फेलोशिप की।

  लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद देखभाल कैसे करे - Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog - News | GoMedii

 

डॉ विजय कोहली: डॉ विजय कोहली 35 से अधिक वर्षों के विशाल अनुभव के साथ भारत के बेहतरीन हृदय सर्जनों में से एक हैं। उन्होंने अब तक 10,000 से अधिक कार्डियक सर्जरी की हैं। वह 2001 में जम्मू मेडिकल कॉलेज में CABG सर्जरी करने वाले पहले डॉक्टर थे। डॉ. विजय 2002 में नेपाल के काठमांडू में बीटिंग हार्ट पेशेंट का ऑपरेशन करने वाले पहले व्यक्ति भी थे। उन्होंने विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित सर्जनों के साथ काम किया है और दिल की विफलता के मामलों का इलाज किया है, जैसे कि ब्राजील में प्रोफेसर रैंडस बतिस्ता, बर्लिन हार्ट इंस्टीट्यूट, जर्मनी में प्रोफेसर हर्ट्ज़र, और वियना जनरल अस्पताल, ऑस्ट्रिया में प्रोफेसर जॉर्ज विज़ेलथेलर, वीएडी, हृदय प्रत्यारोपण जैसी सर्जरी करने के लिए और दिल की विफलता का प्रबंधन। उनकी रुचि के कुछ प्रमुख क्षेत्र कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, हृदय प्रत्यारोपण, सीएबीजी और रिडक्शन वेंट्रिकुलोप्लास्टी हैं।

 

डॉ विजय कोहली ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 150 से अधिक वैज्ञानिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। वह इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ थोरैसिक सर्जन, कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया, वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया और कई अन्य जैसे प्रतिष्ठित संगठनों के सदस्य हैं।

 

 

डॉ. प्रवीण चंद्र: वर्तमान में मेदांता, द मेडिसिटी गुड़गांव में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष के रूप में जुड़े हुए हैं डॉ. प्रवीण चंद्र एक प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ और मेदांता – द मेडिसिटी, गुड़गांव, भारत में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के अध्यक्ष हैं हर साल 2500 से अधिक डायग्नोस्टिक प्रक्रियाएं और 2000 पर्क्यूटेनियस हस्तक्षेप (वाल्वुलोप्लास्टी सहित) करता है चिकित्सा के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य के लिए 2016 में भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार, भारत में चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने क्रमशः 1985 और 1989 में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ से एमबीबीएस और एमएस पूरा किया।

  AI sytems making you insomniac? Find out - ET HealthWorld

 

वह एंडोवस्कुलर इंटरवेंशन सोसाइटी ऑफ इंडिया और एशिया-पैसिफिक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के साथ-साथ एंडोवस्कुलर इंटरवेंशन सोसाइटी ऑफ इंडिया और एशिया पैसिफिक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के साथी हैं।

 

 

डॉ सुरिंदर बजाज: डॉ सुरिंदर बजाज 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। उनकी रुचि के क्षेत्र में कार्डियो वैस्कुलर और थोरैसिक सर्जरी शामिल है। वह डीप वेन थ्रोम्बोसिस, ब्लॉक्ड आर्टरीज, वैरिकाज़ वेन, पेरिफेरल आर्टेरियल डिजीज, सेरेब्रल वेनस थ्रोम्बोसिस और आर्टेरियल थ्रोम्बोसिस के लिए भी उपचार प्रदान करता है। वह हरियाणा राज्य परिषद के सदस्य हैं। वह अनुसंधान में रुचि लेते हैं और प्रतिष्ठित चिकित्सा पत्रिकाओं में उनके कुछ प्रकाशन हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment