ये है सबसे जहरीला फल…गर्मियों में आपके घर रोज आता है


गर्मियों में अंगूर हर घर में देखने को मिल जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कितने ज्यादा खतरनाक होते हैं. दरअसल, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंगूर को कीड़ों से सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा पेस्टिसाइड का इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर से जो अंगूर बाहर के देशों से आते हैं, उसमें पेस्टिसाइड का इस्तेमाल भर-भर कर किया जाता है. यही वजह है ये फल सबसे ज्यादा जहरीले होते हैं. अगर इन्हें आप सही से धुल कर ना खाएं तो ये आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकते हैं.

अंगूर में कितने तरह के पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल होता है

द हेल्थ साइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंगूर को पकाने, उसे कीड़ों से सुरक्षित रखने और उसे जल्दी सड़ने से बचाने के लिए लगभग 15 तरह के पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये 15 पेस्टिसाइड इंसानों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. अगर ये थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी आपके शरीर में घुसने लग जाएं तो आपको समय के साथ ये बीमार कर सकते हैं. 

पेस्टिसाइड के नुकसान

अगर आप रोजाना पेस्टिसाइड्स वाले फलों का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके गले में इंफेक्शन हो सकता है. इसके अलावा इससे आपके पेट में भी तमाम तरह की समस्या हो सकती है. जैसे- इसकी वजह से आपको उल्टी आ सकती है, चक्कर आ सकता है, सिरदर्द हो सकता है. इसके अलावा पेस्टिसाइड्स वाले फलों से आपको एलर्जी की भी समस्या हो सकती है.

पेस्टिसाइड्स वाले फल कैसे धुलें

पहले तो आप इस तरह के हाई पेस्टिसाइड्स वाले फल खाने से बचें. लेकिन अगर इसके बाद भी आपका इस तरह के फल खाने का मन हो या घर के बच्चे इस तरह के फल के लिए जिद कर रहे हैं तो आप इनको अच्छे से धुल कर खाएं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस तरह के फल को करीब आधे घंटे तक पानी में डाल कर रखना चाहिए, फिर कई पानी से इसे रगड़ रगड़ कर धोना चाहिए. इसके बाद इसे सूती कपड़े से अच्छे से पोछ लें फिर खाएं.

  Weight Loss Does Not Increase The Chance of Pregnancy: Study

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये चीज, कमजोरी और कोलेस्ट्रॉल में मिलेगा आराम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment