रायता खाते हैं तो ध्यान दें, दही में ये 5 चीजों भूलकर भी ना मिलाएं, वरना बन सकता है ‘जहर’


Curd Bad Combinations: रायता खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह काफी हेल्दी रेसिपी है. हाइड्रेशन, डायजेशन और पेट के लिए फायदेमंद होता है. दही और बाकी चीजों से बनने वाला रायता गर्मियों में खूब खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों से बना रायता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. दही के साथ कुछ चीजों को आयुर्वेद खतरनाक मानता है. इन्हें खाने से पेट को नुकसान पहुंच सकता है. इर्रिटेबल बावल सिंड्रोम की वजह से पेट दर्द, पेट फूलना, गैस, अपच, उल्टी, खट्टी डकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

खीरे का रायता

आयुर्वेद में बताया गया है कि दही और खीरे को मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए. इन्हें एक साथ खाने से बलगम और कफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से साइनस कंजेशन भी हो सकता है. इसलिए खीरा और दही हमेशा अलग-अलग ही खाना चाहिए.

 

दही और फल

दही भारी और खट्टा होता है, जबकि फल आमतौर पर हल्के मीठे होते हैं. दोनों के गुण बिल्कुल विपरीत हैं. जब दोनों को साथ खाया जाता है तो डायजेस्टिव फायर को कम करने का काम करते हैं.

जिससे शरीर में विषाक्त पदार्दथ का प्रोडक्शन हो सकता है.

 

दही और फ्राइड फूड

दही की तासीर हैवी और खट्टी होती है. फाइड फूड भारी और पचने में काफी ज्यादा मुश्किल होता है. दोनों को जब साथ खाया जाता है तो पाचन बिगड़ सकता है. इससे गैस-अपच परेशान कर सकता है.

 

दही और रिफाइंड साल्ट या शुगर

दही में कभी भी रिफाइंड नमक या चीनी नहीं मिलाना चाहिए. चूंकि दोनों चीजों में पोषण नहीं पाया जाता है, इसलिए दही में इसे मिलाने से यह बैक्टीरिया कम कर देती हैं, इससे दही का फायदा भी नहीं मिलता है.

  Eating Good Diet - A Healthy Approach

 

दही और मीट-मछली

दही के साथ मांस या सीफूड कभी भी गलती से भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल, जब जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन और डेयरी से मिलने वाला प्रोटीन जब साथ में खाया जाता है तो सही तरह पच नहीं पाता है, जिससे पेट की दिक्कतें शुरू हो सकती हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment