रोज-रोज बाल धोने से हैं परेशान तो ऑयल फ्री हेयर के लिए अपनाएं ये तरीके


बालों का रोजाना धोना न केवल समय की बर्बादी लगती है बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी हानिकारक होता है. अक्सर, हम महसूस करते हैं कि बाल धोने के बाद भी हमारे बाल जल्दी ही तेलीय और चिपचिपे हो जाते हैं, जिससे हमें उन्हें बार-बार धोना पड़ता है. लेकिन, हम रोजाना बालों की देखभाल में कुछ स्मार्ट और आसान तरीके अपनाएं, तो हम अपने बालों को लंबे समय तक ऑयल फ्री रख सकते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ हेयर केयर रूटीन बताएंगे जिसे अपना कर आप लंबे समय तक बालों को ऑयल फ्री रख सकते हैं. 

ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल:
जब वक्त न हो बाल धोने का, तो ड्राई शैम्पू आपके बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, बस बोतल को हिलाओ, बालों की जड़ों पर स्प्रे करो और हल्के हाथों से मसाज करो. फिर देखो कैसे आपके बाल बिना पानी के भी दिखने लगते हैं खूबसूरत और फ्रेश दिखने लगते हैं. यह आपका समय भी बचाता है और बालों को स्वस्थ्य भी रखता है. 

तेलीय बालों के लिए सही शैम्पू चुनें
अगर आपके बाल जल्दी तैलीय हो जाते हैं, तो ऐसे शैम्पू चुनें जो खास तौर पर तेलीय बालों के लिए बने हों. ये शैम्पू बालों से ज्यादा तेल निकालने में मदद करते हैं, जिससे बाल लंबे समय तक साफ और ताजा रहते हैं.

सही तरीके से बालों को ब्रश करें
बालों को ऊपर से नीचे की तरफ ब्रश करो, न कि उल्टा. उल्टा करने से खोपड़ी का तेल पूरे बाल में फैल जाता है. इसलिए, बालों को प्यार से, हल्के हाथों से सुलझाओ ताकि वे स्वस्थ रहें और अच्छे दिखें

  Nose pimples have spoiled the beauty of the face? Try these home remedies to remove

बालों को कम बार धोएं
रोज बाल धोने से सिर की त्वचा सूख सकती है, जिससे सिर और ज्यादा तेल बनाता है. इसलिए, हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही बाल धोएं ताकि बाल हेल्दी और स्वस्थ रहें और सिर कम तेल बनाए. 

सही आहार का सेवन करें
जैसा खाओ, वैसे दिखो! खाने का असर सीधे आपके बालों पर होता है. तला-भुना और ज्यादा मसालेदार खाने से दूरी बनाएं. खूब पानी पिएं और अपनी डाइट में ताज़े फल और सब्जियां शामिल करें. ये सिंपल टिप्स आपके बालों को बनाएंगे सुंदर और स्वस्थ.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : 
पटना जाना हो या फिर बनारस, वर्धमान, लुधियाना… होली पर चलेंगी यहां के लिए स्पेशल ट्रेनें! ये रही लिस्ट

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment