लंबे समय तक बैठने की आदत से बिगड़ रहा है पॉश्चर तो करें ये 4 एक्सरसाइज


इस डिजिटल युग में, जहां हमारा अधिकांश समय कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन के सामने बीतता है, हमें शायद ही एहसास होता है कि हमारी लाइफस्टाइल किस प्रकार हमारे स्वास्थ्य पर असर डाल रही है. ऑफिस में लंबे घंटों तक बैठकर काम करना या घर पर लैपटॉप पर लगातार काम करने की आदत न केवल हमारी आंखों पर बल डालती है, बल्कि हमारे शरीर के पॉश्चर को भी खराब कर रही है. खराब पॉश्चर के कारण पीठ और गर्दन में दर्द होना एक आम समस्या बन गई है. 

इसलिए, बहुत जरूरी है कि हम अपने शरीर का ख्याल रखें और अपने बैठने के ढंग को ठीक करें. हमें रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ सरल पर मजबूत एक्सरसाइज करने चाहिए जो हमारी पीठ और गर्दन के दर्द को कम करें और हमारे शरीर को सही शेप में रखें. ऐसा करके हम बड़ी बीमारियों से भी बच सकते हैं. ये एक्सरसाइज इतनी आसान हैं कि कोई भी इन्हें कभी भी कर सकता है, और इससे हेल्थ अच्छी रहेगी. 

1. ताड़ासन (Mountain Pose)
यह एक्सरसाइज आपके शरीर की लाइनमेंट को सुधारती है और पॉश्चर को बेहतर बनाने में मदद करती है. अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखें, हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और शरीर को ऊपर की ओर खींचते हुए सांस लें. 

2. कैट-काऊ स्ट्रेच (Cat-Cow Stretch)
यह एक्सरसाइज आपकी पीठ को लचीला बनाती है और पॉश्चर में सुधार करती है. अपने हाथों और घुटनों के बल पर आएं, फिर सांस छोड़ते हुए पीठ को ऊपर की ओर उठाएं और सांस लेते हुए नीचे की ओर झुकाएं. 

  US FDA proposes new rules for packaged foods to qualify as 'healthy'

3. चेस्ट ओपनर स्ट्रेच
यह आपके कंधों और छाती को खोलता है, जिससे आपका पॉश्चर सुधरता है. अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाकर उन्हें इंटरलॉक करें और छाती को आगे की ओर खोलते हुए गहरी सांस लें. 

4. प्लांक
प्लांक आपके कोर मसल्स को मजबूत करता है, जो अच्छे पॉश्चर के लिए जरूरी है. अपने फोरआर्म्स और पैरों के बल पर शरीर को सीधा रखें और कम से कम 30 सेकंड तक इस पोजीशन में बने रहें. प्लांक एक ऐसा एक्सरसाइज है जो केवल 30 सेकंड में भी आपको कई लाभ देता है. यह एक्सरसाइज धीरे-धीरे करनी चाहिए और इसे सही तरीके से करना बहुत ज़रूरी है. 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment