लगातार हो रही खांसी भी बन सकती हैं कैंसर का कारण जानिए इसके लक्षण और इलाज


खांसी एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जो आमतौर पर मौसम के बदलाव के समय दिखने वाली होती है। यह एक सामान्य बीमारी होने के बावजूद बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी प्रभावित कर सकती है। खांसी की समस्या आमतौर पर वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण होती है, जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। खांसी के साथ-साथ सूखी खांसी, बलगम वाली खांसी, खांसने में दर्द आदि लक्षण दिखाई देते हैं। खांसी, एक साधारण समस्या होने के बावजूद, अब लोगों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्या का कारण बन रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार बढ़ती खांसी के पीछे का कारण कैंसर हो सकते हैं, जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है। इसे ठीक करने के लिए उपयुक्त उपायों को अपनाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

 

 

 

 

 

लगातार खांसी: यदि खांसी लंबे समय तक बनी रहती है और किसी भी इलाज से ठीक नहीं होती है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

 

खूनी खांसी: खांसी के साथ खून आना भी एक गंभीर संकेत हो सकता है, जिसे अत्यंत ध्यान से लेना चाहिए।

 

वजन में कमी: कई बार खांसी कैंसर के मरीजों में अनवांटेड वजन कम होने की समस्या देखी जाती है।

 

गले में दर्द या सूजन: खांसी के साथ गले में दर्द या सूजन होना भी एक संकेत हो सकता है।

 

 

 

खांसी कैंसर का इलाज

 

 

खांसी कैंसर का इलाज व्यक्ति के रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है। खांसी कैंसर का इलाज चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है और इसमें कई तकनीकियाँ शामिल हो सकती हैं। निम्नलिखित उपायों का उपयोग किया जा सकता है:

  If you don't want to eat veg salad in rainy season then definitely try this 'Creamy Apple Salad'

 

 

रेडियोथेरेपी (Radiotherapy): खांसी कैंसर के इलाज में रेडियोथेरेपी का उपयोग किया जा सकता है, जो कैंसर को नष्ट करने में मदद कर सकती है।

 

कीमोथेरेपी (Chemotherapy): कीमोथेरेपी एक अन्य विकल्प है जिसमें दवाओं का सेवन करके कैंसर को नष्ट किया जाता है।

 

सर्जरी (Surgery): कुछ मामलों में, खांसी कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें कैंसर को निकाल दिया जाता है।

 

टारगेटेड थेरेपी (Targeted Therapy): यह एक अन्य उपचार प्रक्रिया है जो कैंसर के कुछ विशेष संस्करणों को नष्ट करने में मदद कर सकती है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment