लू पहुंचा सकता है आंखों को नुकसान, जा सकती है रोशनी, रहें सावधान


Heat Wave For Eyes: अप्रैल का महीना चल रहा है. गर्मी का तेवर भी देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में लू (Heat Wave) भी चलने लगेगी, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. IMD ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. हीट वेव का असर शरीर के कई हिस्सों पर पड़ सकता है. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. लू आंखों की सेहत के लिए भी खतरनाक है. गर्मियों में ज्यादा तापमान आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. लू से आंखों मे जलन, रेडनेस और ड्राईनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं, तेज धूप से आंखों में इंफेक्शन का जोखिम भी रहता है.

 

लू से जा सकती है आंखों की रोशनी

डॉक्टर्स लू को लेकर अलर्ट करते हैं. उनका कहना है कि इसकी वजह से कॉर्निया के खराब होने का खतरा रहता है. जिसकी वजह से आंखों की रोशनी तक जा सकती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि लू से आंखों में कॉर्नियल बर्न जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. जिसकी वजह से कॉर्निया को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इससे दिखाई देना तक बंद हो सकता है. इसके अलावा हीट वेव के साथ धूल-मिट्टी से भी आंखों को बचाना चाहिए, वरना एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे लोग जिनका हाल ही में मोतियाबिंद, लेसिक या ग्लूकोमा की सर्जरी हुई है, उन्हें लू से बचकर रहना चाहिए. 

 

लू लगने का क्या कारण है

जब लंबे समय तक गर्म तापमान में रहते हैं तो लू लगने का खतरा ज्यादा हो सकता है. धूप में ज्यादा काम करने वालों को भी लू लग सकता है. लू लगने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें शुरू हो सकती हैं. 

  'दंगल गर्ल' सुहानी को थी ये खतरनाक बीमारी, डर्मेटोमायोसाइटिस से हर साल इतने लोगों की होती है मौत

 

हीट वेव से आंखों को कैसे बचाएं

 

1. सनग्लास लगाकर ही बाहर निकलें.

2. आंखों को छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोएं.

3. दिन में दो से तीन बार आंखें अच्छी तरह धोएं.

4. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी समय-समय पर पीते रहें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment