वजन कम करने के लिए क्या खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीना सही है?


Apple Cider Vinegar Benefits: एप्पल साइ़़डर विनेगर में कई औषधीय गुण होते हैं. जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए पानी में एप्पल साइडर विनेगर पीते हैं. यह कई सारी गंभीर बीमारी से बचाने के काम करती है.

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों का वजन काफी ज्यादा बदल जाता है. समय पर न खाने और अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के कारण वजन तेजी से बढ़ता है. आज हम इसे कंट्रोल करने का उपाय बताएंगे. 

एप्पल साइडर विनेगर पूरी तरह से हेल्दी होता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर होता है. यह शरीर को खतरनाक बैक्टीरिया से बचाने का काम करता है. रिसर्चगेट में पब्लिश स्टडी के मुताबिक एप्पल साइडर विनेगर रोजाना पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे

इसमें मौजूद एंटी-ग्लाइसेमिक इफेक्ट, एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है. एप्पल साइडर विनेगर पीने से पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है. अपच, गैस, कब्ज, पेट की समस्या में आराम मिलता है. एप्पल साइडर विनेगर खराब कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

यह मोटापा कंट्रोल करने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. हावर्ड हेल्थ के मुताबिक साल 2009 में हुई स्टडी के मुताबिक 175 लोगों के ऊपर एक रिसर्च किया गया जिसमें पाया गया कि 3 हफ्तों तक 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लोगों को पिलाया गया. जिसमें देखा गया कि उनका वजन 2-3 किलो तक आसानी से कम हो रहा है. 

एप्पल साइडर विनेगर पीना का तरीका

  Healthy Indian food recipes that help in gaining weight naturally

खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने का यह है सही तरीका. इसके लिए सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी लें. उसमें 2 टी-स्पून चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और फिर इसे मिक्स करके पी लें. इससे तेजी से वजन कम होता है. खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से काफी ज्यादा फायदा होता है. इसलिए कोशिश करें कि हमेशा खाली पेट ही इसे पिएं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: AIIMS ने एक साथ ट्रांसप्लांट कीं एक ही मरीज की दोनों किडनी, मेडिकल हिस्ट्री में पहली बार हुआ ऐसा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment