वर्ल्ड ग्लूकोमा डे 2024 – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


विश्व ग्लूकोमा दिवस: जागरूकता का महत्व

 

 

ग्लूकोमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें आँख के नेत्रदाह के दबाव की वजह से दृष्टि कमजोर हो जाती है। यह एक सामान्य बीमारी नहीं है, बल्कि अगर इसका समय रहते पता न चले तो यह बीमारी व्यक्ति को अंधा भी बना सकती है। इसलिए, हर साल 12 मार्च को विश्व ग्लूकोमा दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके और समय पर उपचार कराया जा सके।

 

 

ग्लूकोमा का मुख्य कारण अधिक रक्तशर्क होता है, जिससे आँख के अंदरीले दबाव में वृद्धि होती है। यह रोग आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ता है, लेकिन कई बार इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि डायबिटीज, अत्यधिक धूप में रहना, धूप के प्रति अधिक अनुकूलता, आदि। इस विशेष दिन पर, हमें ग्लूकोमा के लक्षणों और उसके निदान के बारे में जागरूक होना चाहिए। कुछ मुख्य लक्षणों में आँखों के दाब का वृद्धि होना, धूप में नज़र का आचानक गिरना, आंखों के आसपास की सूजन या लालिमा, आदि शामिल हो सकते हैं। अगर आपको ये किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत एक नेत्र विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए।

 

 

ग्लूकोमा का निदान समय रहते होना चाहिए क्योंकि इसका समय रहते निदान न होने पर यह बीमारी व्यक्ति को अंधा बना सकती है। समय रहते उपचार लेने से इस बीमारी का प्रभाव कम हो सकता है और नेत्र द्रष्टि को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इस विश्व ग्लूकोमा दिवस पर, हमें आपस में जागरूकता फैलानी चाहिए ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी हो और वे अपनी आँखों की स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नियमित रूप से नेत्र जांच कराना, सही आहार खाना, धूप में अधिक समय नहीं बिताना, आदि यह सभी छोटी-छोटी बातें हैं जो हमें अपनी आँखों की देखभाल में ध्यान रखने के लिए करनी चाहिए।

  Plant-based diets: Healthy vs. 'junk' veggie

 

 

ग्लूकोमा से कैसे बचें?

 

 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कुछ प्रकार के उपाय करके आप आंखों की इस गंभीर बीमारी से बचाव कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप आंखों की नियमित जांच कराएं। नियमित रूप से नेत्र परीक्षण से प्रारंभिक चरण में ग्लूकोमा का पता लगाने और आंखों पर पड़ रहे दबाव के स्तर को जानने में मदद मिल सकती है।

 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी हर 5 से 10 साल में आंखों के पूर्ण जांच की सलाह देता है। इसके अलावा यदि आपके परिवार में पहले से किसी को ग्लूकोमा या आंखों की दिक्कत रही है तो ऐसे लोगों को भी अलर्ट रहना चाहिए। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को आंखों की सेहत को लेकर और भी सावधानी बरतते रहने की सलाह दी जाती है।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment