विश्व किडनी दिवस 2024 – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


विश्व किडनी दिवस एक विश्वव्यापी स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है जो 2006 से प्रत्येक वर्ष मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य किडनी रोगों से जूझ रहे रोगियों को एकजुट करना और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में किडनी की उल्लेखनीय भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2024 में, विश्व किडनी दिवस की थीम है “सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य – देखभाल और इष्टतम दवा अभ्यास के लिए समान पहुंच को आगे बढ़ाना।” यह विषय किडनी रोग के उपचार में मौजूदा असमानताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किडनी रोग से प्रभावित सभी व्यक्तियों के लिए उचित देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की वकालत करने पर केंद्रित है।

 

विश्व किडनी दिवस 2024 का महत्व क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) की व्यापकता से रेखांकित होता है, जो वैश्विक आबादी के 10% से अधिक को प्रभावित करता है और 800 मिलियन से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करता है। यह स्थिति बुजुर्गों और मधुमेह से पीड़ित लोगों में प्रचलित है, जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों में एक महत्वपूर्ण बोझ है।

 

भारत में, क्रोनिक किडनी रोग की अनुमानित व्यापकता प्रति 10 लाख लोगों पर 800 मामले हैं। इसकी तुलना में, अंतिम चरण की गुर्दे की बीमारी (ईएसआरडी) में प्रति 10 लाख पर 150-200 मामले देखे जाते हैं। भारत में मधुमेह अपवृक्कता प्रमुख कारण के रूप में सामने आती है। बढ़ती मधुमेह, उच्च रक्तचाप और बढ़ती उम्र की आबादी की बढ़ती चुनौतियों के साथ, क्रोनिक किडनी रोग की महामारी बढ़ने की आशंका है। इस आसन्न लहर को संबोधित करने के लिए अधिक जागरूकता और शीघ्र पता लगाने की आवश्यकता है, मुख्य रूप से प्रभावित व्यक्तियों तक पहुंचने वाले सफल जागरूकता अभियानों के माध्यम से।

  Medibank says customers' personal, medical data stolen - ET HealthWorld

 

जनता को शिक्षित करने के अलावा, विश्व किडनी दिवस क्रोनिक किडनी रोग महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य हितधारकों का ध्यान आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी के स्वास्थ्य के महत्व पर जोर देकर, यह वार्षिक आयोजन दुनिया भर में व्यक्तियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों, शीघ्र पता लगाने और इष्टतम देखभाल प्रथाओं की व्यापक समझ में योगदान देता है।

 

अंत में, विश्व किडनी दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो सीमाओं को पार करता है, किडनी स्वास्थ्य के वैश्विक महत्व पर जोर देता है और देखभाल के लिए समान पहुंच की वकालत करता है। जागरूकता और सहयोग के माध्यम से, क्रोनिक किडनी रोग की चुनौतियों का समाधान करें और एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम करें जहां भौगोलिक या सामाजिक-आर्थिक कारकों के बावजूद, सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाए।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment