वेट, कोलेस्ट्रॉल के साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये हरी सब्जी!


Cucumber Benefits: जब अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है, तो खीरा का नाम सबसे पहले आता है.ये ना सिर्फ कुरकुरी और ताजगी देने वाली सब्जी होती है ब्लकि इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.ये पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है.अगर आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, चाहे आपको वजन कम करना हो या फिर डायबिटीज को कंट्रोल में रखना हो या फिर कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करना हो ये खीरा आपके लिए हर तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार-

वजन कम करने या स्वास्थ्य वजन बनाए रखने का लक्ष्य रखने वाले लोगों के लिए खीरा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. खीरा में कैलोरी की मात्रा कम होती है. पानी की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है. ये आपको ओवर ईटिंग से बचाता है और ऐसे आपको वजन मेंटेन करने में मदद मिल सकती है. खीरे में मौजूद फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद करता है. पाचन तंत्र को सुचारू रखता है. स्वास्थ्य और पोषक तत्व के अवशोषण में योगदान करता है. अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं तो खीरे को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है-

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी खीरा काफी फायदेमंद विकल्प हो सकता है. अक्सर जो लोग अपने ब्लड शुगर के लेवल को लेकर परेशान रहते हैं. वो अपने आहार में खीरे को शामिल कर सकते हैं. खीरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसका मतलब ये है कि उनके ब्लड शुगर लेवल के स्तर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है. इसमें कुछ ऐसे योगिक होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट को सिंपल शुगर में तोड़ने से रोक सकते हैं. इस प्रकार भोजन के बाद ब्लड ग्लूकोस स्पाइक को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अपने भोजन में अगर आप खीरे को शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल के बेहतर नियंत्रण में मदद मिल सकती है और इंसुलिन प्रतिरोधी का भी खतरा कम हो सकता है.

  Body beautiful: How I found fat acceptance at the workplace

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार-

खीरा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में भी भूमिका निभा सकता है.इनमें प्लांट स्टेरोल्स होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभावों के लिए जाने जाते हैं. नियमित रूप से खीरे का सेवन करके,आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं .एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है.वहीं इसके अलावा इसमें मौजूद पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: वो कौन-कौन सी बीमारी हैं जिसमें होम्योपैथी की दवा इतनी असरदार होती है जितनी एलोपैथी की भी नहीं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment