व्रत में आप भी घी में मखाने भूनकर खाते हैं तो संभल जाएं… हो सकती है पेट की ये बीमारी


मखाना शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ज्यादा नुकसानदायक भी है. अगर आप हद से ज्यादा मखाना खाते हैं तो आज से ही छोड़ दीजिए क्योंकि यह मुफ्त में आपको पेट की कई सारी बीमारी दे सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अक्सर लोग व्रत, शाम के स्नैक्स में मखाना खाते हैं. जिन लोगों को पता है कितनी मात्रा में खाना है उनके लिए कोई बात नहीं लेकिन जिन्हें मखाना बहुत पसंद है और वह खाते वक्त मात्रा नहीं देखते उन लोगों के लिए यह आर्टिकल खास है.

आइए जानते हैं क्यों कहा जाता है ज्यादा मात्रा में मखाना क्यों नहीं खाना चाहिए?

मखाने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें सोडियम कम होता है.लेकिन इसमें मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थियामिन, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे तमाम गुण भरपूर होते हैं. इसलिए कहा जाता है मखाना खाने के जितने फायदे हैं उतना ही नुकसान भी है. खासकर जिन लोगों को पेट की दिक्कत अक्सर रहती है. पेट साफ नहीं रहता है उन लोगों को फाइबर युक्त मखाना पचाने में कई तरह की दिक्कत हो सकती है. 

अगर आपका पेट है कमजोर

आपको किसी भी चीज को पचाने में खासा दिक्कत होती है. तो आपको मखाना खाने से बचना चाहिए. ये मखाना पेट के लिए काफी भारी होता है. क्योंकि मखाने में जो फाइबर होता है उसे पचाने के लिए पेट को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. जब आप इसे खाते हैं तो यह पेट के पानी को धीरे-धीरे सोखने लगता है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाना पेट के लिए ठीक नहीं. इससे आपको परेशानी हो सकती है. साथ ही पेट दर्द और ब्लोटिंग की दिक्कत भी शुरू हो सकती है. इसलिए जिन्हें कोई भी चीज पचाने में दिक्कत होती है उन्हें मखाना एकदम कम या नहीं खाना चाहिए. 

  Don't eat curd with these things in test cycle, you may have to bear the brunt

किडनी स्टोन की दिक्कत में

अगर आपको किडनी में स्टोन की शिकायत है तो आपको मखाना नहीं खाना चाहिए. दरअसल, किडनी में स्टोन शरीर में कैल्शियम बढ़ने के कारण होती है. ऐसे में अगर आप कैल्शियम से भरपूर मखाने खाते हैं तो यह खतरनाक रूप से ट्रिगर कर सकता है. इसलिए किडनी में स्टोन की शिकायत है तो एकदम मखाना खाने से बचें.

डायरिया एकदम भूल से भी न खाएं

डायरिया में मखाना खाना एकदम खतरनाक साबित हो सकता है. मखाना फाइबर से भरपूर है. और फाइबर डायरिया को बढ़ावा दे सकता है. 

घी में मखाना भूनकर न खाएं

घी में मखाना भूनकर खाने से डायबिटीज और जिन लोगों को पेट की बीमारी है उनके लिए काफी नुकसानदायक है. क्योंकि घी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और मखाना में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में इसे साथ में पचाना नुकसानदायक हो सकता है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment