शराब से भी ज्यादा खतरनाक हैं ये फूड आइटम्स, शरीर को अंदर से कर देते हैं खोखला


हम अक्सर अपने आसपास घर में सुनते हैं कि शराब शरीर के लिए ठीक नहीं है. जो लोग इसे पीते हैं वह बीमारी के शिकार हो जाते हैं. इसलिए हमेशा शराब से दूरी बनाए रखने कि हिदायत दी जाती है. लेकिन आज आपको हम ऐसी खबर बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप एक पल के लिए चौंक जाएंगे. दरअसल आज हम आपको ऐसे कुछ फूड आइटम्स के नाम बताने जा रहे हैं जो शराब से भी ज्यादा खतरनाक है. सिर्फ इतना ही नहीं इसे खाने वह शरीर को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है. आइए इस आर्टिकल के जरिए जानें वह चीजें कौन सी है. 

सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें 

सोडियम 

सोडियम शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. ज्यादा सोडियम खाने से बीपी और दिल से जुड़ी बीमारी हो जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं ज्यादा सोडियम कैंसर का कारण भी बन सकता है. टेबल सॉल्ट व्हाइट नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसलिए नमक कम ही खाना चाहिए. क्योंकि यह हड्डी को दिन पर दिन गलाने लगती है. 

रिफाइंड चीनी

बाजार में मिलने वाली मीठी चीजें जैसे- सोडा, कैंडी, पेस्ट्रीज और केक्स में रिफाइंड शुगर होता है. इसे खाने से अचानक से वजन बढ़ने लगता है. इसके कारण फैटी लिवर की दिक्कत होने लगती है. इसलिए कोशिश करें कि कम से कम चीनी खाएं. ऐसे चीनी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. 

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट काफी ज्यादा होते हैं. और यह सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. इसे ज्यादा खाने से शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है. 

  The World Needs Processed Food

कोल्ड ड्रिंक

आजकल लोग काफी ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. जो लोग रोज कोल्ड ड्रिंक पीते हैं उन्हें फैटी लिवर की शिकायत होती है. इसलिए डाइट में फ्रेश जूस का इस्तेमाल करना चाहिए और कोल्ड ड्रिंक को डाइट से हटा देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: कार्टून देखते देखते 5 साल की बच्ची को आया हार्ट अटैक, हुई मौत, सर्दी में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment