शरीर में पानी की कमी है या नहीं ? ऐसे कर सकते हैं चेक…


शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी होता है. हम ऐसा इसलिए कह रह हैं क्योंकि यह शरीर को अंदर से पोषित करने के साथ-साथ डिटॉक्स करने का काम भी करता है. जब आप शरीर के जरूरत के हिसाब से पानी पीते हैं तो शरीर को इससे कई सारे फायदे मिलते हैं. साइंस के हिसाब से हमारा शरीर 60 प्रतिशत पानी से बना हुआ है. इसलिए हर दिन 8 गिलास पानी पीना बेहद जरूरी होता है. अगर आप शरीर के हिसाब से पानी पिएंगे तो शरीर अंदर से हाइड्रेट रहेगा साथ ही कई सारी बीमारियों से भी बचाता है.

पानी पीने के कई फायदे हैं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पानी पीने से शरीर हेल्दी रहता है. साथ ही यह अंदर से सफाई करता है. या आपके शरीर के अंदर की टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालता है. आज हम शरीर में पानी की कमी के बारे में नहीं बल्कि बात करेंगे पानी की पूर्ति के बारे में. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी नहीं है तो फिर शरीर पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं हम उसके बारे में बात करेंगे. 

शरीर में पानी की कमी नहीं है तब भी शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण

चेहरे की चमक

आपके चेहरे की चमक बयां कर देगी कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है. जब शरीर अंदर से डिटॉक्स हो जाता है तो स्किन अंदर से साफ दिखने लगता है. इसकी चमक साफ आपके चेहरे पर दिखाई देती है. ज्यादा पानी पीने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. जिससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है.  

  The Rock’s Not Huge Into Sharing Workouts, But He Made An Exception For This Difficult-Looking Chain Exercise

ब्रेन बूस्टर

जब आप अपने शरीर को भरपूर मात्रा में पानी देते हैं तो यह ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है. साथ ही साथ एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है. ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. 

सिर दर्द नहीं होता

अगर आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो सिरदर्द की समस्या नहीं होगी. डिहाइड्रेशन, माइग्रेन और सिरदर्द को ट्रिगर करती है. ये हाइड्रेशन को बढ़ाने के साथ-साथ सिरदर्द को कम करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

कब्ज की समस्या

कब्ज बॉवेल मूवमेंट के कारण होता है. ऐसे में जितना हो सके पानी पिएं ताकि इससे बॉवेल मूवमेंट तेज होगा. और पेट साफ करने में मदद मिलेगी. 

वजन कंट्रोल में रहता है

अगर आप ठीक से पानी पिएंगे तो वजन कंट्रोल में रहता है. पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है. यह वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करती है.

फैटी लिवर के लिए फायदेमंद

पानी पीने से फैटी लिवर में राहत मिल सकती है. पानी लिवर को साफ करने में मदद करता है. साथ ही इसके फंक्शन को भी बेहतर बनाता है. पानी पीना फैटी लिवर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. अगर आपको यह सब दिक्कतें नहीं हो रही है तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है. 

यह भी पढ़ें: कार्टून देखते देखते 5 साल की बच्ची को आया हार्ट अटैक, हुई मौत, सर्दी में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment