शरीर में होने वाले दाने इस बीमारी के हैं लक्षण, जानें क्यों होती है इसकी शुरुआत


Seborrheic Dermatitis: कुछ लोगों के शरीर पर लाल दाने निकलने की समस्या होती है. नहाकर निकलते समय या सोकर उठते ही शरीर पर लाल दाने दिखाई देने लगते हैं. यह सारी स्थितियां एक ही बार सामने नहीं आती हैं बल्कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. यह एक गंभीर बीमारी के संकेत हैं जिसके कई कारण हो सकते हैं. 

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस क्या है?

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस स्किन से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जिसमें त्वचा पर पैच, सूजन या रूसी जैसी व्हाइट स्किन निकलने लगते हैं. यह ऑयली स्किन को काफी ज्यादा प्रभावित करता है. यह बीमारी अधिकतक चेहरा, नाम, आइब्रो, कान,पलकें और छाती पर होती है. लेकिन यह गंभीर रूप तब लेती है जब इसका विकराल रूप स्किन पर दिखाई देता है. यह स्किन इंफेक्शन को ट्रिगर कर सकता है. इस बीमारी में स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. इसमें दाने निकलने लगते हैं. 

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस का कारण

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस एक तरह का स्किन इंफेक्शन होता है. जो कई कारणों से ट्रिगर हो सकता है. यह काफी ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी हो सकता है. खराब डिटर्जेंट, सॉल्वैंट्स, कैमिकल्स और साबुन के इस्तेमाल के कारण भी हो सकता है.

मौसम में बदलाव के कारण भी सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस की बीमारी हो सकती है. ऐसी दवाओं के इस्तेमाल के कारण भी यह बीमारी हो सकती है. जिस दवाओं में सोरालेन और लिथियम शामिल हो. 

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के लक्षण

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के गंभीर लक्षण शरीर में ऐसे दिखाई देते हैं जिसमें स्किन का रंग सफेद या पीला पड़ने लगता है. साथ ही साथ पपड़ीदार और दाने निकलने लगता है. यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगता है. अगर इसका वक्त रहते इलाज नहीं किया गया तो यह काफी ज्यादा गंभीर रूप ले लेती है. 

  Smartphone's camera, flash can measure blood oxygen up to 70% at home - ET HealthWorld

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: 21 दिन उपवास करने के बाद क्या तुरंत खा सकते हैं खाना, जान लीजिए सेहत को होगी कितनी दिक्कत?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment